scriptपश्चिम बंगाल: कोलकाता पुलिस ने मृत कुत्ते-बिल्‍ली मांस के 2 रैकेटियर किए गिरफ्तार | two racketiers arrested supplying dead animal meat in kolkata | Patrika News
विविध भारत

पश्चिम बंगाल: कोलकाता पुलिस ने मृत कुत्ते-बिल्‍ली मांस के 2 रैकेटियर किए गिरफ्तार

मृत पशुओं के मांस की बिक्री से कोलकाता में हड़कंप। बिक्री में 60 फीसद से ज्‍यादा गिरावट दर्ज।

May 02, 2018 / 12:27 pm

Dhirendra

dog and cat
नई दिल्‍ली। कोलकाता के होटल, रेस्‍टोरैंट्स और स्‍थानीय बाजार में मृत कुत्ते-बिल्‍ली के मांस की आपूर्ति का खुलासा होने के बाद से 80 फीसद से अधिक मासांहार लोगों सकते में हैं। इस मामले में कोलकाता पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने गैर कानूनी कारोबार से जुड़े दो रैकेटियर को गिरफ्तार किया है। रैकेटियर को गिरफ्तार करने में स्‍थानीय पुलिस को उस समय सफलता मिली जब कोलकाता से 30 किलोमीटर दूर बडगे एरिया में मृत पशुओं को ले जा रहे एक टैक्‍सी और उसके चालक को रोक लिया।
2,000 किलो मांस बरादम
पुलिस ने रैकेटियर की सूचना पर मृत पशुओं का 2,000 किलो मांस कब्‍जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है। मांस के सैंपल्‍स को जांच के लिए लैबोरेटरी भेज दिया गया है। आपको बता दें कि रैकेटियर गिरफ्तारी के समय निगम के डंपयार्ड से मृत पशुओं को लेकर कोलकाता से 30 किलोमीटर दूर बडगे एरिया से गुजर रहा था।
रैकेट चलाने में निगमकर्मी भी शामिल
गिरफ्तार रैकेटियर से पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि इस काम में कोलकाता नगर निगम के कुछ कर्मचारी भी शामिल हैं। निगमकर्मी मृत पशुओं को डंपयार्ड में डालने की सूचना रैकेटियर को देते रहे हैं। इसके बदले उन्‍हें प्रति पुश 50 से 100 रुपए बतौर टिप दिया जाता था। होटल और रेस्‍टोरैंटों में 250 से 280 प्रति किलो के हिसाब से आपूर्ति किया जाता रहा है।
जानलेवा रासायन का इस्‍तेमाल
मृत पशुओं के मास को संरक्षित रखने के लिए जानलेवा रासायन फॉरमलीन और एल्‍युमिनियम सल्‍फेट जैसे हानिकारक रासायन का प्रयोग किया जाता है। रैकेटियर इसका भंडारण कोल्‍ड स्‍टोरेज में करते हैं ताकि मांस खराब न हो। वहीं डिमांड के अनुरूप उसकी आपूति होटल, रेस्‍टोरैंट और स्‍थानीय बाजार में होता रहा है।
रैकेट में पूर्व पार्षद भी शामिल
आपको बता दें कि कोलकाता में 80 फीसद से ज्‍यादा लोग मांसाहारी हैं। इस मामले में कोलकाता पुलिस पूर्व काउंसलर माणिक मुखोपाध्‍याय सहित दस लोगों की गिरफ्तारी कुछ दिनों पहले की थी। इसके मास्‍टरमाइंड सनी मलिक को 25 अप्रैल को बिहार के नवादा से गिरफ्तार किया था। दूसरी तरफ इस बात का खुलासा होने के बाद से कोलकाता में मांस की बिक्री में 60 फीसद की गिरावट दर्ज हुई है। मीट ट्रेडर्स एसोसिएशन ने गंभीर चिंता जताई है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को नोटिस जारी किए हैं ताकि वो यह सुनिश्चित कर सकें कि लोगों को बाजार में गुणवत्तायुक्‍त मांस मिले।

Home / Miscellenous India / पश्चिम बंगाल: कोलकाता पुलिस ने मृत कुत्ते-बिल्‍ली मांस के 2 रैकेटियर किए गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो