अंतरिक्ष में इतिहास रचेंगी दो महिलाएं, करेंगी स्पेस वॉक, एक क्लिक में पढ़ें बड़ी ख़बरें

अंतरिक्ष में इतिहास रचेंगी दो महिलाएं, करेंगी स्पेस वॉक, एक क्लिक में पढ़ें बड़ी ख़बरें

  • अंतरिक्ष में इतिहास रचेंगीं दो महिलाएं, करेंगी स्पेस वॉक
  • पुंछ में पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर
  • PMC बैंक स्कैम की जांच में 21049 खाते पाए गए फर्जी

1.पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान लगातार सीमा पर कायराना हरकत कर रहा है। पाकिस्तानी सेना ने शनिवार की रात एक बार फिर से सीजफायर का उल्लंघन किया। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान की तरफ से जम्मू-कश्मीर के पुंछ इलाके में सीजफायर तोड़ा गया। हालांकि इस दौरान भारतीय सेना ने भी पाकिस्तानियों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

2. फारूक और उमर से आज मिलेंगे उनकी पार्टी के नेता

जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त को धारा 370 हटाए जाने के फैसले के बाद नजरबंद पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला से उनकी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस के नेता आज मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात की इजाजत राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दी है। बता दें कि नजर बंद नेताओं को किसी से मिलने की अनुमति नहीं है। बता दें कि फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर स्थित अपने आवास पर नजरबंद हैं, जबकि उमर अब्दुल्ला को स्टेट गेस्ट हाउस में हिरासत में रखा गया है।

3.PMC बैंक स्कैम की जांच में बड़ा खुलासा

मुंबई में PMC बैंक स्कैम का मामला लगतार गरमाता जा रहा है। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने PMC बैंक स्कैम की जांच में पाया कि बैंक में खोले गए अधिकतम खाते फर्जी थे। पुलिस जांच में 21049 खाते फर्जी पाए गए ताकि HDIL को दिए गए लोन को छिपाया जा सके। पुलिस के मुताबिक अधिकतम अकाउंट मृतकों के नाम पर खोले गए। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, RBI को मार्च 2018 में जिन लोन अकाउंट्स की डिटेल्स दी गई उनमें से अधिकतम या तो मृतकों के नाम पर थे या फिर उनके नाम पर थे जो अपने खाते बंद कर चुके थे।

4.अंतरिक्ष में इतिहास रचेंगी दो महिलाएं, करेंगी स्पेस वॉक

अब अंतरिक्ष में नया इतिहास बनने वाला है। अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब दो महिला एस्ट्रोनॉट्स एक साथ अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के बाहर स्पेस वॉक यानी अंतरिक्ष में चहलकदमी करेंगी। ये कारनामा 21 अक्टूबर को होने जा रहा है। एस्ट्रोनॉट जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच ISS से बाहर निकलेंगी और स्पेस स्टेशन के सोलर पैनल में लगी लिथियम ऑयन बैटरी को बदलेंगी। बता दें कि इससे पहले महिलाओं की स्पेस वॉक का प्रोग्राम मार्च महीने में था लेकिन स्पेससूट न होने की वजह से टाल दिया गया था।

5.India vs South Africa टेस्ट मैच का आज आखिरी दिन

आज भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन मैच की टेस्ट सीरीज के पहले मैच का पांचवा और आखिरी दिन है। दक्षिण अफ्रीका ने कल बनाए 11 रन के साथ आज फिर से खेलना शुरू किया। बल्लेबाजी करते हुए साऊथ अफ्रीका ने अभी तक 3 विकेट के नुकसान पर 50 से ज्यादा रन बना लिए हैं। वहीं इससे पहले पहली बार सलामी बल्लेबाज के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में उतरे रोहित शर्मा ने रिकॉर्डतोड़ पारी खेलते हुए दोनों पारियों में शतक जड़ा। जिसके दम पर भारत ने एसीए-वीसीए स्टेडियम में पहले टेस्ट के चौथे दिन शनिवार दक्षिण अफ्रीका के सामने 395 रनों का मजबूत लक्ष्य रखा। इसके जवाब में अफ्रीकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और चौथे दिन का खेल खत्म होने तक उसने 11 रन पर एक विकेट खो दिया था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned