scriptRTI में खुलासा, 210 से ज्यादा सरकारी साइटों पर लीक हुई आपकी आधार कार्ड से जुड़ी निजी जानकारी | UIDAI says in RTI more than 210 GOVT site release your Adahar detail | Patrika News
विविध भारत

RTI में खुलासा, 210 से ज्यादा सरकारी साइटों पर लीक हुई आपकी आधार कार्ड से जुड़ी निजी जानकारी

UIDAI ने एक आरटीआई में ये खुलासा किया है कि 210 सरकार और राज्य सरकार की साइटों पर आधार से जुड़ी जानकारियां लीक हुई हैं।

Nov 19, 2017 / 02:48 pm

Kapil Tiwari

Adahar card detail leak

Adahar card detail leak

नई दिल्ली: केंद्र सरकार पिछले काफी समय से आधार कार्ड को तमाम सरकारी योजनाओं से जोड़ने की योजना पर काम कर रही है। मोबाइल हो या बैंक या फिर पैन कार्ड सभी सामाजिक योजनाओं का लाभ उठाने वाले इन साधनो को सरकार आधार कार्ड से लिंक करवा रही है। इस योजना को शुरू करते समय सरकार की तरफ से ये दावे किए गए थे कि लोगों की निजी जानकारियां सार्वजनिक नहीं होंगी, लेकिन अब एक आरटीआई में सरकार के इस दावे की पोल खुल गई है।
210 सरकार साइटों पर जानकारी हुई लीक
दरअसल, आधार कार्ड बनाने वाली संस्था UIDAI ने एक आरटीआई में ये खुलासा किया है कि 210 सरकारी वेबसाइटों ने आधार से जुड़ी कई लोगों की जानकारियां लीक कर दी हैं। आरटीआई में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकार की 210 सरकारी वेबसाइटों ने कुछ आधार लाभार्थियों के नाम और पते जैसी जानकारियां सार्वजनिक कर दीं हैं। UIDAI ने इस बाबत मामले का संज्ञान लिया है और इन वेबसाइटों से जानकारियां हटवा दी हैं। हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि ये जानकारियों कल लीक की गई हैं और इनका क्या नुकसान हो सकता है।
सरकार की योजना पहले ही थी विवादो में
आपको बता दें कि आधार कार्ड के दौरान UIDAI एक 12 डिजिट का नंबर एलॉट करता है, जो देश में कहीं भी आपकी पहचान का सबूत होता है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने विभिन्न सामाजिक सेवा योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। केंद्र सरकार की ये पहले इसी बात को लेकर विवादों में आई थी कि लोगों की निजी जानकारियां इस पहले के तहत लीक होने का डर रहेगा।
तुरंत संज्ञान लेते हुए हटाई गई जानकारी
UIDAI ने कहा, ‘यह पाया गया है कि शैक्षिक संस्थानों समेत केंद्र सरकार, राज्य सरकार के विभागों की तकरीबन 210 वेबसाइटों पर लाभार्थियों के नाम, पते, अन्य जानकारियां और आधार संख्याओं को आम जनता की सूचना के लिए सार्वजनिक कर दिया गया.’ उसने एक आरटीआई अर्जी के जवाब में कहा कि यूआईडीएआई ने इस पर ध्यान दिया है और इन वेबसाइटों से आधार का ब्योरा हटा दिया है।

Home / Miscellenous India / RTI में खुलासा, 210 से ज्यादा सरकारी साइटों पर लीक हुई आपकी आधार कार्ड से जुड़ी निजी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो