scriptभारत के इस राज्य में ज़्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलता है ईनाम, टर्म्स एंड कंडीशंस अप्लाई | Unique rules in mizoram for low birth rate | Patrika News
विविध भारत

भारत के इस राज्य में ज़्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलता है ईनाम, टर्म्स एंड कंडीशंस अप्लाई

मिज़ोरम में मिज़ो जनजाति में गिरते हुए जन्म दर को लेकर यहां के मिज़ो संगठन और चर्च काफी परेशान हैं.

Jan 13, 2018 / 03:58 pm

Ravi Gupta

Mizoram
नई दिल्ली। आजकल जहां एक तरफ जनसंख्या कम करने को लेकर कई तरह की मुहिम चलाई जा रही है वही देश का एक ऐसा भी राज्य है जहां पर बच्चों की संख्या अधिक होने पर दंपत्ति को ईनाम देने की बात की गई है। जी, हां हैरान करने वाली बात ही है ये कि जहां बढ़ती जनसंख्या के चलते हमारा देश तरह-तरह की समस्याओं का सामना कर रहा है वहीं हमारे ही देश का पूर्वोत्तर राज्य मिज़ोरम के एक स्थानीय चर्च ने चार या फिर चार से ज़्यादा बच्चे पैदा करने वाले मिज़ो दंपतियों को प्रोत्साहन के तौर पर रुपए देने की घोषणा का ऐलान किया है। इसके पीछे का कारण प्रदेश में लगातार घट रही जन्म दर में सुधार करने के दृष्टिकोण से चर्च ने इस तरह का फैसला लिया है.
हालांकि मीडिया में जब इस बात की चर्चा हुई तब वहां के इस चर्च ने अपन द्वारा लिए गए इस फैसले पर दोबारा समीक्षा करने की बात कही है. आपकी जानकारी के लिए ये बता दें कि मिज़ोरम में मिज़ो जनजाति में गिरते हुए जन्म दर को लेकर यहां के मिज़ो संगठन और चर्च काफी परेशान हैं. जिस कारण यहां के दो बड़े चर्च एक प्रेस्बिटेरियन और दूसरा द बैपटिस्ट चर्च ऑफ मिज़ोरम अपने सदस्यों से ज़्यादा बच्चे पैदा करने का सुझाव दिया हैं. हाल ही में मिज़ोरम के लुंगलेई शहर में द बैपटिस्ट चर्च की बाज़ार वेंग शाखा ने अपने इलाके के मिज़ो दंपतियों को चार या उससे अधिक बच्चे पैदा करने के लिए रुपए देने का फैसला किया है.
यदि कोई चौथा बच्चा पैदा करता है तो उसे चार हज़ार, पांचवे पर पांच हज़ार और आगे भी इस क्रम को जारी रखा है। हालांकि चर्च के इस फैसले को लेकर लोगों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आ रही है। अभी भी चर्च के इस फैसले पर अभी तक कोई अंतिम प्रतिक्रिया नहीं की गई है। अब आगे देखने वाली बात ये है कि वाकई में ये फैसला जारी रहेगा या फिर इसे हटा दिया जाएगा।

Home / Miscellenous India / भारत के इस राज्य में ज़्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलता है ईनाम, टर्म्स एंड कंडीशंस अप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो