scriptअमेरिका ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का किया दावा, चूहों पर किया सफल परीक्षण | US claims to make Corona vaccine, successful test on rats | Patrika News
विविध भारत

अमेरिका ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का किया दावा, चूहों पर किया सफल परीक्षण

Coronavirus Vaccine :अमेरिका के पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन की ओर से तैयार किया गया है कोरोना का वैक्सीन
वैज्ञानिकों के अनुसार ये मेडिसिन शरीर में एंडीबॉडीज पैदा करेगी, जिससे वायरस से लड़ने में सफलता मिलेगी

नई दिल्लीApr 04, 2020 / 07:22 am

Soma Roy

coronavirus vaccine

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) से जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए तमाम देश इसके इलाज की खोज में लगे हुए हैं। अक्सर कई देश इसकी वैक्सीन या टीका खोजने का दावा भी करते हैं। इसी सिलसिले में अमेरिका के वैज्ञानिकों ने भी एक दावा किया है। उनका कहना है कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है। इसका उन्होंने चूहों पर सफल परीक्षण भी किया है। वे जल्द ही इसका प्रयोग इंसानों पर भी करेंगे।

यह भी पढ़ें

Coronavirus: जानें PM केयर्स फंड में राधे मां ने दान दी कितनी धनराशि?

कोरोना की वैक्सीन तैयार करने की बात पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन की ओर से किया गया है। यहां की प्रोफेसर आंद्रिया गमबोट्टो ने बताया कि सार्स और मर्स के वायरस नए वाले कोरोना वायरस यानी कोविड-19 से काफी मिलते—जुलते हैं। इसलिए हमने तय किया कि इन तीनों के स्पाइक प्रोटीन (वायरस की बाहरी परत) को भेदना बेहद जरूरी है। जिससे इंसानों को वायरस से मुक्ति मिल सके। उन्होंने यह भी बताया कि वैक्सीन को चूहे पर आजमा कर देखा गया है। जिसका परिणाम सकारात्मक आया है। इस वैक्सीन का नाम पिटगोवैक (PittGoVacc) रखा गया है।

यह भी पढ़ें

coronavirus

: सत्येंद्र जैन ने कहा – दिल्ली में कोरोना वायरस अभी सेकेंड स्टेज में है

प्रोफेसर आंद्रिया गमबोट्टो के अनुसार इस वैक्सीन की असर की वजह से चूहे के शरीर में एंटीबॉडीज पैदा हुए, जो कोरोना वायरस को रोकने में कारगर साबित हुए। कोविड-19 कोरोना वायरस को रोकने के लिए शरीर में जितने एंटीबॉडीज की जरूरत होती है। ये वैक्सीन उसे बनाने में सक्षम है। इसके सकारात्मक रिजल्ट को देखते हुए जल्द ही इसका परीक्षण इंसानों पर शुरू किया जाएगाा।

Home / Miscellenous India / अमेरिका ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का किया दावा, चूहों पर किया सफल परीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो