scriptउत्तराखंड: करंट लगने से हाथी की मौत, वन विभाग के अधिकारियों को तालाब में मिला शव | Uttarakhand: Death of elephant due to current, forest officials found | Patrika News
विविध भारत

उत्तराखंड: करंट लगने से हाथी की मौत, वन विभाग के अधिकारियों को तालाब में मिला शव

हाथी चारे और पानी की तलाश में जंगल पहुंचा था।

Jul 29, 2018 / 11:03 am

Dhirendra

elephant

उत्तराखंड: करंट लगने से हाथी की मौत, वन विभाग के अधिकारियों को तालाब में मिला शव

नई दिल्‍ली। उत्तराखंड के पंतनगर क्षेत्र में एक हाथी के मरने की सूचना है। जानकारी के मुताबिक हाथी की मौत जंगल में करंट लगने से हुई। यह घटना शनिवार की है। बताया जा रहा है कि वह खाने और पानी की तलाश में हाथी जंगल की ओर आया था, लेकिन तालाब के पास ही बिजली की तारों की चपेट में आ गया और उसकी मौके पर मौत हो गई।
अधिकारियों ने कराया पोस्‍टमार्टम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाथी की उम्र करीब 12 साल थी। हाथी का शव पंतनगर यूनिवर्सिटी से जुड़े एक कॉलेज के पास मौजूद तालाब में मिला। हादसे की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग अधिकारी मौके पर पहुंचकर हाथी के शव को अपने कब्‍जे में ले लिया है। अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि हाथी की मौत करंट लगने से हुई। वन विभाग के अधिकारियों ने पहले हाथी का पोस्टमॉर्टम कराया और अब उसे दफनाने की योजना है।
एक साल में छह हाथी की मौत
आपको बता दें कि जून, 2017 से लेकर जुलाई, 2018 के बीच इस इलाके में छह हाथी अपनी जान गंवा चुका है। इससे पहले भी एक हाथी अपनी जान करंट के कारण ही गंवा चुका है। इसके अलावा कुछ हाथियों की मौत ट्रेन से टकराकर हुई थी। इन घटनाओं के बाद भी अधिकारियों ने इस तरह की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए कोई प्रभावी कदम नहीं उठाएं हैं। यही कारण है कि जंगलों में अलग-अलग कारणों से हाथियों के मरने का सिलसिला जारी है। इसके बावजदू वन विभाग के अधिकारियों ने हाथियों को इस तरह की मौत से बचाने के लिए कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए हैं। इस मामले में अधिकारियों का रवैया गैर जिम्‍मेदाराना है। स्‍थानीय लोगों ने बताया कि हर बार अधिकारी इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए आश्‍वासन देते हैं लेकिन इस दिशा प्रभावी कदम नहीं उठाए जाते।

Home / Miscellenous India / उत्तराखंड: करंट लगने से हाथी की मौत, वन विभाग के अधिकारियों को तालाब में मिला शव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो