scriptCOVID-19: ICMR का 15 अगस्त तक स्वदेशी टीका बनाने का दावा, एक्सपर्ट्स को संदेह | Vaccine by August 15: Scientists say ICMR claim risky | Patrika News

COVID-19: ICMR का 15 अगस्त तक स्वदेशी टीका बनाने का दावा, एक्सपर्ट्स को संदेह

Published: Jul 04, 2020 12:34:08 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

COVID-19: ICMR का दावा, 15 अगस्त तक बन जाएगा स्वदेशी टीका
ICMR के दावे पर एक्सपर्ट्स ने जताया संदेह
Coronavirus टीका के लिए ह्यूमन ट्रायल ( Human Trail ) की अनुमति

Vaccine by August 15: Scientists say ICMR claim risky

ICMR ने कोरोना टीका को लेकर बड़ा दावा किया है।

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) महामारी से जूझ रहा है। देश में कोरोना संक्रमितों ( COVID-19 ) का आंकड़ा छह लाख के पार पहुंच चुका है। जबकि, 18,665 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस को रोकने और उसकी चेन को तोड़ने के लिए देश में लॉकडाउन ( India Lockdown ) लागू है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, COVID-19 वैक्सीन ( COVID-19 vaccine ) को लेकर दुनियाभर में शोध जारी है। लेकिन, इसी बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ( ICMR ) कोरोना वैक्सीन को लेकर बडा़ ऐलान किया है। ICMR का दावा है कि अगामी 15 अगस्त तक कोविड-19 का स्वदेशी टीका इस्तेमाल में लाया जा सकेगा।
’15 अगस्त तक स्वदेशी टीका आने का दावा’

ICMR ने देश के कुछ चुनिंदा अस्पतालों से कहा है कि वे भारत बॉयोटेक ( Bharat Biotech ) के सहयोग से विकसित किए जा रहे ‘कोवैक्सीन’ ( Covaccine India ) को परीक्षण के लिए मंजूरी देने की प्रक्रिया में तेजी लाएं। रिपोर्ट में कहा गया है कि परीक्षण में एक महीने का समय लगेगा। लेकिन, परीक्षण में एक बार में सफल हो पाएगा इसकी गारंटी नहीं है। वहीं, ICMR के इस दावे पर रिसर्चर्स ने संदेह व्यक्त किया है। यहां आपको बता दें कि DCGI ने हाल ही में ‘कोवैक्सीन’ ( COVID 19 Vaccine ) को मानव पर परीक्षण की इजाजत दी है। गौरतलब है कि ‘कोवैक्सीन’ को NIV और ICMR के साथ मिलकर हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी ( Bhart Biotech Devlop COVID 19 Vaccine ) ने डेवलप किया है। वहीं, काडिला हेल्थकेयर लिमिटेड का पार्ट जायडस ने कहा कि इसे अधिकारियों से COVID-19 टीका के लिए ह्यूमन ट्रायल ( Human Trail ) की अनुमति मिली है।
एक्सपर्ट्स ने जताया संदेह

कोरोना वायरस ( coronavirus vaccine ) के इस वैक्सिन पर शोधकर्ताओं ने संदेह प्रकट किया है। विषाणु विज्ञानी उपासना राय ( Upasna Rai) का कहना है कि वैक्सीन को तेजी से जारी करना या फिर जारी करने का वादा करना तारीफ के काबिल है। लेकिन, सोचना ये है क्या हम इसमें जल्दबाजी नहीं कर रहे हैं। वर्तमान समय में क्लीनिकल परीक्षण ( Clinical Trials ) के लिए 12 जगहों की पहचान की गई है। कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज ( Kasturba Medical College ) के अनंत भान ( Anant Bhan ) ने वैक्सीन की घोषणा की समय सीमा पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मेरी जानकारी में अब तक किसी भी तरह के टीका के लिए इस तरह तेजी से रास्ता बनाने का काम नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि विदेशों में भी ऐसा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि यह जल्दबाजी दिखती है। उन्होंने कहा, जिस टीके के लिए क्लीनिकल जांच ( Covid 19 Clinical Trial ) अभी शुरुआती दौर में है उसका 7 जुलाई से क्लीनिकल परीक्षण रिक्रूटमेंट कैसे हो सकता है? इतना ही नहीं 15 अगस्त तक टीका कैसे जारी हो पाएगा?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो