scriptनोटबंदी को होने वाले हैं एक साल, पर अभी तक नहीं हो पाए नोटों की जांच | verification of old note continue by rbi | Patrika News
विविध भारत

नोटबंदी को होने वाले हैं एक साल, पर अभी तक नहीं हो पाए नोटों की जांच

आरबीआई नोटों की जांच कर नकली नोटों की पहचान कर रहा है।

Oct 29, 2017 / 06:13 pm

ashutosh tiwari

rbi,Notebandi
नई दिल्ली। 8 नवंबर को नोटबंदी को एक साल पूरे होने जा रहे लेकिन अभी तक पुराने नोटों का वेरीफिकेशन नहीं हो पाया है। आरबीआई ने उम्मीद जताई है कि जल्दी ही इन नोटों के वेरीफिकेशन का काम पूरा कर लिया जाएगा। एक आरटीआई के जवाब में आरबीआई ने बताया कि 30 सिंतबर तक 500 रुपये के 1134 करोड़ और 1000 रुपये के 524.90 करोड़ नोट जांचे जा चुके हैं। 500 के बंद नोटों की वैल्यू 5.67 लाख करोड़ जबकि 1000 के नोटों की वैल्यू 5.24 लाख करोड़ रुपये यानि कुल वैल्यू 10.91 लाख करोड़ रुपये है। आरबीआई के मुताबिक सभी काउंटिंग मशीनों पर डबल शिफ्ट में नोटों की जांच की जा रही है। गौरतलब है कि नोटों की संख्या की गणना पहले पूरी हो चुकी है। अब उनकी जांच की जा रही ताकी नकली नोटों की पहचान की जा सके।
8 नवंबर को हुई थी नोटबंदी
आपको बता दें कि 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। इसके बाद 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद हो गए थे। इन नोटों को बदलने के लिए केंद्र सरकार ने लोगों ने 51 दिन की मोहलत दी थी। पुराने नोटों को बंद करने के बाद 500 और 2000 के नए नोट जारी किए गए थे।
8 नवंबर को मनाया जाएगा काला धन विरोधी दिवस
बीजेपी का मामना है कि पिछले साल की गई नोटबंदी सफल रही है इसीलिए बीजेपी इस बड़े आर्थिक बदलाव की सफलता का जश्न मनाने का फैसला किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि आठ नवंबर को देशभर में बीजेपी एंटी ब्लैक मनी डे मनाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास सत्ता में रहने का पूरा मौका था लेकिन मैंने कभी नहीं देखा कि कांग्रेस ने काले धन के खिलाफ कोई कदम उठाया हो।
कांग्रेस मनाएगी काला दिवस
वहीं दूसरी ओर कांग्रेस कमेटी की बैठक में इस बात का फैसला हुआ था कि 8 नवंबर को विपक्ष पूरे देश में काला दिवस मनाएगी। राज्यसभा सांसद गुलाम नवी आजाद ने कहा कि 8 नवंबर को जो ऐलान किया गया, वो स्कैम ऑफ द सेंचुरी है। हम इस दिन को ब्लैक डे के तौर पर मनाएंगे। यह बेहद जल्दी और बुरी नीयत से लिया गया फैसला था।

Home / Miscellenous India / नोटबंदी को होने वाले हैं एक साल, पर अभी तक नहीं हो पाए नोटों की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो