scriptभारतीय सेना में शामिल होंगे 500 से ज्यादा ‘Iron Man’, जम्मू-कश्मीर में आतंक का करेंगे सफाया | War Robots will help Indian Army to fight against terrorists in Jammu and Kashmir | Patrika News
विविध भारत

भारतीय सेना में शामिल होंगे 500 से ज्यादा ‘Iron Man’, जम्मू-कश्मीर में आतंक का करेंगे सफाया

रक्षा मंत्रालय ने शुरू की जंगी रोबोट्स मंगवाने की प्रक्रिया।
निगरानी, हमला, इमेज-वीडियो भेजेंगे अत्याधुनिक रोबोट्स।
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से भारतीय सेना के साथ लेंगे मोर्चा।

 

नई दिल्लीNov 18, 2019 / 05:54 pm

अमित कुमार बाजपेयी

indian army with iron man type robots
नई दिल्ली। जम्मू एवं कश्मीर में अब जल्द ही आतंकियों का सफाया होने वाला है। इसकी वजह भारतीय सेना में शामिल होने वाले 500 से ज्यादा आयरन मैन (Iron Man) हैं, जो किसी भी विपरीत परिस्थिति में आतंकियों के बीच घुसकर उनका काम तमाम कर देंगे। रक्षा मंत्रालय ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू भी कर दी है।
बड़ी खबरः इस देश ने एक साथ दाग दिए इतने सारे रॉकेट्स… हर तरफ मची खलबली… हो गया पूरा खुलासा..

सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना को जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातों-हमलों-मुठभेड़ों के दौरान मदद देने के लिए Iron Man जैसा काम करने वाले जंगी रोबोट्स मिलने वाले हैं। यह जंगी रोबोट्स घेराबंदी और खोजबीन-तलाशी अभियान चलाने, विपरीत हालात-गोलीबारी के बीच आतंकियों के गढ़ में घुसने के साथ ही किसी इमारत में छिपे आतंकियों पर ग्रेनेड फेंकने का काम बखूबी करेंगे।
बड़ी खबरः मिशन चंद्रयान-2 पर इसरो ने किया सबसे बड़ा खुलासा… सार्वजनिक कर दी वो बात जिसे सब..

रक्षा मंत्रालय ने सबसे पहले जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना को आतंक के सफाए के लिए 550 ऐसे जंगी रोबोट्स दिलाने की प्रक्रिया पर काम चालू कर दिया है। जम्मू-कश्मीर में होने वाले हमलों का कड़ा जवाब देने के लिए निगरानी और जंग दोनों के लिए बनाए जाने वाले एक रोबोट यूनिट का कम से कम सेवा काल 25 वर्ष का होगा।
जम्मू-कश्मीर: त्राल के जंगलों में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी
भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह रोबोट्स सीढ़ियां चढ़ने, रास्ते में आने वाली तमाम तरह की बाधाओं को पार करने में सक्षम होने के साथ ही आतंकियों के ऊपर ग्रेनेड भी फेंक सकते हैं।
मिशन चंद्रयान 3 अब करेगा कमाल, क्योंकि इसरो ने किया ऐसा काम कि अब तो यह मिशन फेल नहीं बल्कि करेगा…

अधिकारी ने बताया, “यह रोबोट्स इतने मजबूत और उन्नत हैं कि कम से कम 20 सेंटीमीटर गहराई के पानी को भी पार करके जा सकते हैं। घाटी में घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान यह रोबोट्स सुरक्षा पंक्ति में सबसे आगे मौजूद होंगे और जान के नुकसान से बचाएंगे। ये आतंकियों द्वारा की जाने वाली घुसपैठ के दौरान हमारी सैन्य टुकड़ी के जान-माल के नुकसान को भी रोकेंगे।”
NEWS: भारत ने अभी-अभी दाग दी वो मिसाइल और कर दिया इतना बड़ा… हिल गया पूरा…

रक्षा मंत्रालय ने निगरानी वाले रोबोट्स बनाने के लिए भारतीय उद्योगों को भी बुलाया, ताकि उनके उत्पाद देख सकें। मंत्रालय का मुख्य जोर स्वदेशी तकनीक और उपकरणों पर है ताकि रक्षा उत्पादों के आयात पर निर्भरता कम की जा सके।
https://twitter.com/Iron_Man/status/1171241883210866690?ref_src=twsrc%5Etfw
बताया जा रहा है कि मंत्रालय ने सेना को रोबोट्स दिलाने की यह प्रक्रिया राष्ट्रीय राइफल्स के महानिदेशक की मांग पर शुरू की है। जवाबी कार्रवाई के लिए भारत की प्रमुख सेना राष्ट्रीय राइफल्स 1 अक्टूबर 1990 को बनी थी, जब जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवाद अपने चरम पर था और स्थानीय पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स इसे रोक नहीं पा रही थीं। यह फोर्स केवल घाटी में आतंक-रोधी कार्रवाई में ही जुटी है।
बड़ी खबरः भारतीय सेना की टक्कर में नहीं आ सकेंगे ये दुश्मन देश.. मिलने वाली हैं ऐसी खतरनाक चीजें जिनसे एक बार में..

अधिकारी ने आगे बताया कि इस रोबोटिक सर्विलांस यूनिट में “रीयल टाइम इंटेलीजेंस इनपुट देने की भी क्षमता होगी, जो राष्ट्रीय राइफल्स के रिहायशी और व्यावसायिक इलाकों में आतंकियों के जुटे होने के दौरान चल रही कार्रवाई में मदद करेगी।” यानी आतंकियों के मौजूद होने की जानकारी मिलते ही सेना की टुकड़ी पहुंचने से पहले यह रोबोट्स आतंकियों की लोकेशन में जाकर वहां की गतिविधि, हथियार, संख्या आदि की तुरंत जानकारी सीधे सिस्टम के जरिये देते रहेंगे।
ब्रेकिंगः दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने एक शख्स को रोका… फिर हुआ इतना बड़ा खुलासा कि मची अफरातफरी..

राष्ट्रीय राइफल्स इन रोबोट्स को जरूरी युद्ध के हथियारों के साथ देने के लिए कह रही है, ताकि जवाबी कार्रवाई के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सके। सेना के अधिकारी ने कहा, “यह रोबोट्स मनचाहे लक्ष्य को भेदने के लिए उचित हथियारों से भी जरूर लैस होंगे, जैसे- जहां पर आतंकी छिपे हैं वहां पर ग्रेनेड से हमला या फिर ऐसा ही कुछ और।”
कश्मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता, मुठभेड़ में 2 आतंकवादी ढेर
इन रोबोट्स में एक लॉन्च यूनिट, दिन-रात में साफ तस्वीर लेने वाला सर्विलांस कैमरा और 150-200 मीटर की दूरी तक संचार के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम भी लगा होगा।

News: ट्रक में भरे थे ताबूत.. अचानक जब पुलिस ने ताबूत खोला तो उसके अंदर देखकर मच गया हड़कंप..
इसके साथ ही यह हल्का, दमदार, आतंकियों की गोलीबारी-हमले को सहने के लिए शॉकप्रूफ और आसानी से एक स्थान से दूसरी जगह ले जाने लायक (पोर्टेबल) भी होगा। अधिकारी के मुताबिक, “इसे चाहरदीवारी के बाहर 150-200 मीटर की दूरी तक बिल्कुल साफ तस्वीर-वीडियो भेजने में सक्षम और 360 डिग्री तक घूमने वाला, ऊपर-नीचे होने वाला भी होना चाहिए।”
जानिए क्या होती है वीवीआईपी-वीआईपी को मिलने वाली एसपीडी, जेड प्लस, वाई श्रेणी सुरक्षा

सेना को मिलने वाले इस अत्याधुनिक निगरानी-जंगी रोबोट्‌स में दी गई खूबियों की अगर तुलना की जाए, तो यह काफी कुछ आयरन मैन जैसा ही लगता है। मार्वल यूनिवर्स का सुपर हीरो कैरेक्टर आयरन मैन हालांकि आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस और उड़ने में भी सक्षम है, जो यह रोबोट्स नहीं होंगे।

Home / Miscellenous India / भारतीय सेना में शामिल होंगे 500 से ज्यादा ‘Iron Man’, जम्मू-कश्मीर में आतंक का करेंगे सफाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो