scriptफरीदाबाद में पानी की है पहले से किल्‍लत, अब प्रदूषण बोर्ड काटेगा 13 कॉलोनियों का कनेक्‍शन! | water crisis in greater faridabad haryana | Patrika News
विविध भारत

फरीदाबाद में पानी की है पहले से किल्‍लत, अब प्रदूषण बोर्ड काटेगा 13 कॉलोनियों का कनेक्‍शन!

हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रेटर फरीदाबाद की 13 सोसायटियों का बिजली-पानी का कनेक्शन काटने का नोटिस जारी किया है।

नई दिल्लीJun 01, 2018 / 09:48 pm

Mazkoor

pollution control board

फरीदाबाद में पानी की है पहले से किल्‍लत, अब प्रदूषण बोर्ड काटेगा 13 कॉलोनियों का कनेक्‍शन!

फरीदाबाद : शिमला के बाद दिल्‍ली-एनसीआर का शहर फरीदाबाद गंभीर जलसंकट से जूझ रहा है। हरियाणा की एक कॉलोनी आईपी कॉलोनी के करीब 7500 लोगों को जल नहीं मिल रहा है। यह हाल तब है, जब नगर निगम ने इस कॉलोनी को टेकओवर कर चुकी है।
इतना ही नहीं ग्रेटर फरीदाबाद की मुश्किलें और बढ़ती नजर आ रही है। अब हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रेटर फरीदाबाद की 13 सोसायटियों का बिजली-पानी का कनेक्शन काटने का नोटिस जारी किया है।
बता दें कि यह नोटिस पिछले साल एनजीटी के आदेश के बाद भी लाखों रुपए की जुर्माना की रकम न जमा कराने न कराने पर दिए गए हैं। इस वजह से ग्रेटर फरीदाबाद के लोग काफी परेशान हैं। वह कह रहे हैं कि
नोटिस मिलने से स्थानीय निवासी परेशान हैं। उनका कहना है कि जनता को परेशान करने के बजाय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को यह जुर्माना बिल्डरों से हासिल करना चाहिए। इससे तो ऐसी आम जनता भी परेशान होगी, जिनकी कोई गलती भी नहीं है।

एनजीटी ने लगाया था जुर्माना
बता दें कि ग्रेटर फरीदाबाद की कई सोसायटियों में अभी तक सीवर कनेक्शन नहीं हैं। कॉलोनियों के घरों से निकलने वाला सीवर का पानी टैंकरों के जरिये खुले स्थान पर फेंका जा रहा है। इस पर ही एक आरटीआइ कार्यकर्ता ने एनजीटी में याचिका दायर की थी। एनजीटी ने इस पर फैसला देते हुए नवंबर में ग्रेटर फरीदाबाद की 12 सोसायटियों पर पांच-पांच लाख रुपया और एक सोसायटी पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाते हुए बिल्डरों को अपने खाते में 25 लाख रुपये सुरक्षित रखने का आदेश दिया था।

छह महीने बाद भी नहीं चुकाया जुर्माना
इस आदेश के करीब छह महीने बीत गए, इसके बावजूद किसी भी बिल्डर ने जुर्माना नहीं चुकाया है। इस वजह से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 30 मई को नोटिस जारी कर सोसायटियों को एक सप्ताह के भीतर जुर्माना चुकाने को कहा है। इसके अलावा यह चेतावनी दी है कि यदि एक सप्ताह में भुगतान नहीं किया गया तो बिजली-पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा।

Home / Miscellenous India / फरीदाबाद में पानी की है पहले से किल्‍लत, अब प्रदूषण बोर्ड काटेगा 13 कॉलोनियों का कनेक्‍शन!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो