scriptमौसम का अलर्टः चक्रवाती तूफान ने बदला मौसम का मिजाज, देश के 12 राज्यों में अगले दो दिन होगी जोरदार बारिश | weather alert heavy rain fall 12 state next two days cyclone | Patrika News
विविध भारत

मौसम का अलर्टः चक्रवाती तूफान ने बदला मौसम का मिजाज, देश के 12 राज्यों में अगले दो दिन होगी जोरदार बारिश

मौसम विभाग का अलर्ट चक्रवाती तूफान से बदला मौसम का मिजाज, अगले दो दिन देश के 12 से ज्यादा राज्यों में होगी जोरदार बारिश।

नई दिल्लीSep 24, 2018 / 08:07 am

धीरज शर्मा

monsoon

मौसम का अलर्टः चक्रवाती तूफान ने बदला मौसम का मिजाज, देश के 12 राज्यों में अगले दो होगी जोरदार बारिश

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान डाय की दस्तक के बाद देशभर में मानसून ने जबरदस्त करवट ली है। देश के तकरीबन आधे राज्यों में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। दिल्ली-एनसीआर से लेकर पूर्वोत्तर तक मध्यप्रदेश से लेकर तटीय इलाकों तक हर जगह जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग की माने तो 29 सितंबर तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने वाला है।
अभी दो दिन का अलर्ट
शनिवार से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बारिश ने अपनी मौजूदगी बखूबी दर्ज कराई। वहीं हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में ताजा बर्फबारी हुई। कुल्लू और लाहौल की चोटियों पर भी ताजा हिमपात हुआ जिससे यहां का पारा तेजी लुढ़का है। मौसम विभाग की माने तो सोमवार और मंगलवार को देश के 12 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। इनमें उत्तरप्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र समेत तटीय इलाके शामिल हैं।
दिल्ली-एनसीआर में टूटेगा रिकॉर्ड
मौसम के करवट बदलने का सीधा असर दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिला है। बारिश एक बार फिर राजधानी को भिगो रही है। मौसम विभाग ने सोमवार को भी बारिश होने के आसार जताए हैं। ऐसे में यह मॉनसून 2013 के अपने रेकॉर्ड को तोड़ सकता है। 2013 में मॉनसून के दौरान दिल्ली में 758.6 एमएम बारिश हुई थी, जबकि इस साल अब तक मॉनसून में 741.0 एमएम बारिश हो चुकी है। अंतर सिर्फ 17.6 एमएम का है। स्काईमेट के मुताबिक दो दिनों में बारिश 2013 के रेकॉर्ड को तोड़ सकती है।
कुल्ल् में बाढ़ जैसे हालात

मौसम आई तब्दिली की असर साफ तौर पर पहाड़ी इलाकों में देखने को मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर में जहां बर्फबारी ने घाटी को खुशनुमा बना दिया वहीं हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। खास तौर पर कुल्लू में हुई जोरदार बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।
https://twitter.com/hashtag/HimachalPradesh?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1043999978413334528?ref_src=twsrc%5Etfw
पंजाब में भी टूटा रिकॉर्ड
पंजाब में पिछले दो दिन में रुक-रुक के बारिश अपनी जोरदार आमद दर्ज करवा रही है। चंडीगढ़ में लगातार दो दिन से बारिश का असर सीधे तौर पर देखने को मिल रहा है। बारिश के चलते तापमान में तेजी से गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों में शहर में 77.7 एमएम बारिश हुई। जोकि इस सीजन में सितंबर महीने में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। वहीं चंडीगढ़ के साथ एयरपोर्ट एरिया में 80.2 एमएम बारिश हुई है। मौसम विभाग की माने तो रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य तापमान से 7 डिग्री सेल्सियस कम था।
उधर हरियाणा के अम्बाला जिले के दलीपगढ़ गांव में रविवार सुबह भारी बारिश के कारण एक मकान की छत ढह जाने से इसके नीचे 6 लोग दब गए जिनमें से 2 की मौत हो गई और 4 अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गए। महाराष्ट्र से लेकर मध्य प्रदेश तक और उत्तराखंड से लेकर पंजाब तक मौसम ने पूरी तरह करवट ले ली है। दायके कारण 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Home / Miscellenous India / मौसम का अलर्टः चक्रवाती तूफान ने बदला मौसम का मिजाज, देश के 12 राज्यों में अगले दो दिन होगी जोरदार बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो