scriptWeather Update: Monsoon ने उत्तर भारत में पकड़ी रफ्तार, कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ Rainfall Alert | Weather forecast Monsoon 2020 North India Rainfall Alert thunderstorms in many areas | Patrika News
विविध भारत

Weather Update: Monsoon ने उत्तर भारत में पकड़ी रफ्तार, कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ Rainfall Alert

Weather Forecast North India में Monsoon ने पकड़ी रफ्तार
Haryana और Uttar Pradesh में ThunderStorm के साथ Heavy Rainfall का IMD ने जारी किया Alert
Uttarakhand में भारी बारिश के चलते आए Landslide के बाद Badrinath National Highway किया गया बंद

नई दिल्लीJul 08, 2020 / 03:35 pm

धीरज शर्मा

Weather Update

देशभर में मानसून ने पकड़ी रफ्तार

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार बदल रहा है। मानसून ( Monsoon in India ) ने भी देशभर में रफ्तार पकड़ ली है। कई राज्यों में तो भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) के चलते हालात काफी बिगड़ गए हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने उत्तर भारत के कुछ राज्यों में खास तौर पर हरियाणा ( Rain in Haryana ) और यूपी में जोरदार आंधी ( Thunderstorm ) और तूफान की आशंका जाहिर की है।
यही नहीं कुछ इलाकों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में बारिश के चलते कई इलाकों में हालत बिगड़ गए हैं। वहीं भारी बारिश के चलते आए भूस्खलन के बाद बद्रीनाथ धाम मार्ग भी बंद कर दिया गया है।
आंधी-तूफान के बीच होगी बारिश
भारतीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट में कहा गया है कि हरियाणा के कैथल, नरवाना, झज्जर और जींद के आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग की मानें तो यहां बारिश के साथ आंधी तूफान आने की भी पूरी संभावना बनी हुई है। वहीं यूपी के मथुरा, बरसाना, हाथरस जैसे इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं।
Weather Department का दावा है कि इस बार हरियाणा में बारिश (Rain) का रिकॉर्ड टूट सकता है। प्रदेश में इस बार प्री-मानसून में भी औसत से अधिक बरसात हुई है। वहीं हरियाणा में जुलाई माह के पहले रविवार की शुरुआत तूफानी बारिश से हुई थी।
IMD की मानें तो हरियाणा में इस मानसून में औसत से ज्यादा बरसात के आसार हैं। आपको बात दें कि हरियाणा में पिछले एक दशक से वर्षा औसत से कम हो रही है।

इन इलाकों में जारी रेड अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक बिहार से लेकर महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना जताई गई है। गुजरात और बिहार के कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई है, जिसकी वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।
बद्रीनाथ नेशनल हाईवे बंद
उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन की वजह से बद्रीनाथ नेशनल हाइवे बंद कर दिया गया है।
आईएमडी ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में आंधी-तूफान आने और वज्रपात की आशंका जताई थी।

Home / Miscellenous India / Weather Update: Monsoon ने उत्तर भारत में पकड़ी रफ्तार, कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ Rainfall Alert

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो