scriptWeather Forecast: North India में उमस से मिलेगी राहत, जानें किन इलाकों में है बारिश के आसार | Weather forecast Rainfall Alert in many state relief in Humidity in North India | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast: North India में उमस से मिलेगी राहत, जानें किन इलाकों में है बारिश के आसार

Weather Forecast उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज
पूर्वांचल में सक्रिय हुआ Monsoon, कई इलाकों में Rainfall के बाद उमस से मिलेगी राहत
देश के कई राज्यों में अगले तीन दिन तक भारी बारिश के आसार

नई दिल्लीJul 11, 2020 / 06:05 pm

धीरज शर्मा

Weather Update

देशभर में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, उत्तर भारत के कई इलाकों में उमस से मिलेगी राहत

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार बदल रहा है। अधिकांश राज्यों में मानसून ( Monsoon in india ) ने अपनी दस्तक दे दी है। लेकिन उत्तर भारत के कई इलाके अब भी उमर और गर्मी से परेशान हैं। दिल्ली-एनसीआर में जरूरत तापमान में कुछ गिरावट दर्ज हुई है लेकिन अब भी अच्छी बारिश का लोगों को इंतजार है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वांचल में अच्छी बारिश के आसार हैं, जबकि पूर्वोत्तर राज्यों और बिहार-झांरखंड में भारी बारिश होने की संभावना है।
पूर्वोत्तर में बारिश का कहर जारी है। यहां पर तेज बारिश के चलते अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को भूस्खलन में सात लोगों की मौत हो गई।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें रेलवे ने 13 जुलाई से इन ट्रेनों के परिचान पर लगाई रोक, जानें कौनसा है रूट
hr.jpg
महाराष्ट्र में गर्माई सियासत, कांग्रेस नेता ने मात्रोश्री-2 को लेकर उठाए सवाल, जानें क्या मिला जवाब

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि शनिवार 11 और 12 जुलाई को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। सीतापुर, फतेहपुर, कानपुर नगर जिले और आसपास के क्षेत्रों में भी तेज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में सोमवार 13 जुलाई तक बदली-बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।
उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में मानसून सक्रिय है जबकि पश्चिमी यूपी में यह सामान्य है।

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी
उत्तराखंड के कई जिलों में 11-12 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश की यह प्रक्रिया अगले कुछ दिन जारी रहेगी। पहाड़ी जिलों के साथ ही मैदानी जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।
इन राज्यों में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। वहीं दिल्ली में शनिवार-रविवार आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है।
13 जुलाई से राजस्थान में सक्रिय होगा मानसून
बिहार, झारखंड के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय है। राजस्थान में 13 जुलाई के आसपास फिर से मानसून सक्रिय होने की संभावना है. मानसून सक्रिय होने के बाद तीन-चार दिन झमाझम बारिश होगी।
अरुणाचल में 7 की मौत
पिछले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट ज़िले में अत्यधिक बारिश रिकार्ड की गई। यहां 297 मिमी वर्षा दर्ज की गई। यहां भूस्खलन के चलते पिछले 24 घंटे में 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

Home / Miscellenous India / Weather Forecast: North India में उमस से मिलेगी राहत, जानें किन इलाकों में है बारिश के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो