scriptमौसम अपटेड: केरल-कर्नाटक समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, दिल्ली एनसीआर में बढ़ने लगी सर्दी और कोहरा | Weather forecast today update of Delhi NCR Jammu kashmir Tamilnadu | Patrika News
विविध भारत

मौसम अपटेड: केरल-कर्नाटक समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, दिल्ली एनसीआर में बढ़ने लगी सर्दी और कोहरा

मंगलवार सुबह दिल्ली एनसीआर में कोहरे की घनी चादर तन गई साथ ही बढ़ी हुई सर्दी का अहसास हुआ।

Nov 20, 2018 / 09:33 am

Saif Ur Rehman

fog

मौसम अपटेड: केरल-कर्नाटक समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, दिल्ली एनसीआर में बढ़ने लगी सर्दी और कोहरा

नई दिल्ली। मौसम ने अपने तेवर एक बार फिर से दिखाने शुरू कर दिए हैं। दक्षिण के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है तो वहीं उत्तर भारत में भी ठंड बढ़ने लगी है। कोहरे की चादर भी घनी होती जा रही है। आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी। मंगलवार सुबह दिल्ली एनसीआर में कोहरे की घनी चादर तन गई, साथ ही बढ़ी हुई सर्दी का भी अहसास हुआ। आने वाले दिनों में सर्दी सितम ढाहती हुई नजर आएगी।
https://twitter.com/ANI/status/1064699526672498689?ref_src=twsrc%5Etfw
शिवसेना की मांग, महाराष्ट्र में हो शिवाजी की सबसे ऊंची प्रतिमा, शाह और मोदी से ना डरें मुख्यमंत्री

इन इलाकों में होगी बारिश
अरब सागर में एक दबाव बना हुआ है जो 21 kmph की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अब यह कुछ घंटों में कमजाेर पड़ता दिख रहा है। वहीं बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव बना है। आने वाले 24 घंटे में बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपश्चिम में डिप्रेशन बनने के आसार नजर आ रहे हैं। इस कारण से उत्तरी बांग्लादेश अौर पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्सों में उत्तर बिहार से दक्षिण असम तक हवाएं चलेंगी। इस वजह से भीषण बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। तमिलनाडु के तटिय इलाकों और आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय इलाकों में 19-21 तक भारी बारिश का अनुमान लगाया है। वहीं रायलसीमा, कर्नाटक और केरल में कई क्षेत्रों में 20 से 21 नवंबर तक वर्षा होगी।
चीनी का उत्पादन 15 फीसदी हुआ कम, बढ़ सकती है कीमतें

https://twitter.com/Indiametdept/status/1064717670547783680?ref_src=twsrc%5Etfw
पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बन्स उत्तरी पाकिस्तान में बना है, जिससे भारत के कुछ क्षेत्रों भी इसके दायरे में हैं। जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास के इलाकाें पर इसका असर पड़ेगा। वहीं एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालय में 22 नवंबर से पूरी तरह से प्रभावित कर सकता है। मौसम विभाग को हिमालय पर बारिश की संभावना जताई है।
Snow
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काई मेट के अनुसार, जम्मू कश्मीर के पास बने पश्चिमी विक्षोभ से कश्मीर से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड तक बारिश या बर्फबारी देखने को नहीं मिलेगी। लेकिन इसके आगे जाने का फायदा दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिलेगा क्योंकि अब फिर से उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलना शुरू होंगी। जिससे प्रदूषण में कमी आएगी। तापमान का पारा भी गिरेगा। यानी अब सर्दी बढ़ना शुरू हो जाएगी। उधर महाराष्ट्र में बारिश हो सकती है। राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मौसम में तब्दिली कम ही नजर आ रही है। बंगाल की खाड़ी पर उठा निम्न दबाव की वजह से बारिश होगी।
FOG
बढ़ेगा कोहरा
पूर्वोत्तर के इलाकों में नजर डालें तो असम, मेघालय में घना कोहरा अगले दो से तीन दिनों तक रहेगा। वहीं अरूणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, आेडिशा आैर गैंगेटिक वेस्ट बंगाल में भी कोहरे की धुंध छार्इ रहेगी।

Home / Miscellenous India / मौसम अपटेड: केरल-कर्नाटक समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, दिल्ली एनसीआर में बढ़ने लगी सर्दी और कोहरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो