scriptमौसम अलर्टः आने वाले तीन दिन तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड | Weather heavy rain snow fall many state next three days alert | Patrika News
विविध भारत

मौसम अलर्टः आने वाले तीन दिन तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम अलर्टः आने वाले तीन दिन तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Feb 07, 2019 / 09:20 am

धीरज शर्मा

weather

मौसम अलर्टः आने वालो तीन दिन तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली। मौसम रोजाना अपने तीखे तेवर दिखा रहा है। लगातार हो रहे बदलाव के चलते सर्दी का सितम बदस्तूर जारी है। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो लगातार तीसरे यहां बारिश की बूंदों के साथ सुबह हुई। गुरुवार को भी आसमान पूरी तरह से काले बादलों से ढंका रहा। मौसम विभाग की माने तो आने वाले तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। विभाग ने पहले चेतावनी जारी कर दी थी कि गुरुवार यानी 7 फरवरी को देश के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर के लोगों की सबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई। कई इलाकों में सुबह होने के साथ ही अंधेरा छा गया और अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। पिछले कुछ दिनों से बढ़ रहे प्रदूषण से दिल्लीवालों को थोड़ी राहत मिली और अब मिलेगी साफ हवा।
https://twitter.com/hashtag/Weather?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1093343448084574208?ref_src=twsrc%5Etfw
हिमाचलः नलों में जम गई बर्फ
हिमाचल प्रदेश में मंगलवार से मौसम ने अपने तेज तेवर दिखा रखे हैं। गुरुवार को भी यहां नलों में पानी जम गया वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आज भारी बर्फबारी और बारिश की संभावना है। निवासियों और पर्यटकों को सलाह दी गई है कि वे ऊंची पहाड़ियों पर बाहर न निकलें क्योंकि सड़कों का आपसी संपर्क टूटने की संभावना है। इस इलाके में गुरुवार तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा।
बुधवार को कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति, शिमला, कांगड़ा और किन्नौर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई। शिमला, नरकंडा, कुफरी, मनाली और डलहौजी जैसे अधिकांश प्रमुख पर्यटन शहरों में भी बर्फबारी देखी जा सकती है।
मैदानी इलाकों में बारिश
स्काइमैट के मुताबिक आने वाले दो दिन तक पंजाब, हरियाणा, यूपी, दिल्ली और एनसीआर में जोरदार बारिश होगी। यही नहीं बारिश का ये दौर लंबे समय तक बना रह सकता है। यानी अगर आप सोच रहे हैं कि अभी सर्दी का मौसम जा रहा है तो आपको बता दें कि ये जा नहीं बल्कि दोबारा आ रहा है।
कश्मीर घाटी में बर्फ की सफेद चादर
कश्मीर घाटी में मंगलवार से बर्फबारी और बारिश का ताजा दौर शुरू हो चुका है यहां गुरुवार को भी मौसम का मिजाज कुछ सर्द ही रहा। ज्यादातर इलाकों में तापमान तेजी लुढ़का और माइनस दस डिग्री तक पहुंच गया। इसी बीच, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान ०.२ डिग्री सेल्सियस, जबकि पहलगाम में शून्य से 2.2 डिग्री कम और गुलमर्ग में शून्य से 5डिग्री नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख क्षेत्र के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.2डिग्री नीचे, कारगिल में शून्य से 17 डिग्री नीचे और द्रास में शून्य से 10.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया था। जम्मू में रात का न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री, कटरा में 10 डिग्री, बटोटे में 2.5 डिग्री, बनिहाल में 1.2 डिग्री और भदरवाह में 1.6 डिग्री दर्ज किया गया।
16 ट्रेनें हुईं लेट

मौसम में आए बदलाव के चलते यातायात पर इसका सीधा असर पड़ा है। दिल्ली आने वाली 16 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। यही नहीं इसका असर उड़ानों पर भी पड़ा है हालांकि कोई फ्लाइट रद्द हुई हो इसकी पुष्टि अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

Home / Miscellenous India / मौसम अलर्टः आने वाले तीन दिन तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो