scriptदेशभर में मौसम का यू टर्नः उत्तराखंड में टूटा 10 साल पुराना रिकॉर्ड, अगले 24 घंटे देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी | weather heavy snow fall and rain10 year record break in uttarakhand | Patrika News
विविध भारत

देशभर में मौसम का यू टर्नः उत्तराखंड में टूटा 10 साल पुराना रिकॉर्ड, अगले 24 घंटे देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी

देशभर में मौसम का यूटर्नः उत्तराखंड में टूटा 10 साल पुराना रिकॉर्ड, अगले 24 घंटे देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी

नई दिल्लीJan 23, 2019 / 10:30 am

धीरज शर्मा

नई दिल्ली। देशभर में मौसम की करवट ने सर्द हवाओं और ठंड का कहर बढ़ा दिया है। खास तौर पर पहाड़ों पर हुई जोरदार बर्फबारी और बारिश ने समूचे उत्तर भारत को कड़ाके की ठंड की चपेट में ले लिया है। हालात ये हैं कि मंगलवार दिनभर में सर्द हवाओं और बारिश ने मैदानी इलाकों को अपना शिकार बनाया जिसके चलते जनजीवन तो प्रभावित हुआ ही साथ ही जिंदगी की रफ्तार भी थम सी गई। सबसे ज्यादा असर देवभूमि उत्तराखंड में देखने को मिला। मंगलवार को चारों धामों समेत सैकड़ों गांव बर्फ की सफेद चादर से ढक गए।

केदारनाथ धाम में सोमवार शाम छह बजे से शुरू हुई बर्फबारी मंगलवार देर शाम तक जारी रही। यहां छह फीट से अधिक बर्फ जम चुकी है। केदारपुरी में तापमान माइनस में रहा। यहां अधिकतम तापमान माइनस 10 दर्ज किया गया। वहीं मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर करीब 15 किमी जाम लगा रहा। हजारों स्थानीय लोग और पर्यटक सुबह 11 बजे से शाम तक मार्ग पर ही फंसे रहे।

केदारघाटी, कालीमठ घाटी, मद्महेश्वर घाटी के ऊपरी गांवों में देर शाम तक बर्फबारी होती रही। यहां चार फीट तक बर्फ जमने से पैदल रास्ते बंद हो गए हैं। जिले में दिलमी, चौमासी, करोखी, पेंज, जाल तल्ला, गड्गू, गिरीया, झुडोली, पाटा, रांसी, गौंडार आदि गांवों में बर्फबारी से ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1087911903437996033?ref_src=twsrc%5Etfw
गढ़वाल और कुमाऊं की पहाडि़यों में भारी हिमपात हुआ है। मसूरी में पांच साल बाद हिमपात से पर्यटकों के चेहरे खिल उठे. उत्तरकाशी व बड़कोट में आठ और पौड़ी में छह साल बाद बर्फ गिरी है। नैनीताल के आसपास की पहाडि़यां भी बर्फ से सफेद सफेद हो गई हैं। बारिश और बर्फबारी से पहाड़ों के साथ ही मैदानों में ठंड बढ़ गई है। किसानों ने बारिश को फसलों के लिए उपयोगी बताया है।

रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी में 10 वर्ष बाद बर्फ गिरी है। चमोली जिले में सोमवार को देर रात से शुरू हुआ बारिश और बर्फबारी का सिलसिला मंगलवार को भी दिनभर जारी रहा। बदरीनाथ धाम में चार फीट, हेमकुंड साहिब में पांच फीट और औली में दो फीट बर्फ जमी हुई है।
अगले 24 घंटे हाई अलर्ट
अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पर भारी बारिश और मध्यम हवा चलने की संभावना है। कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में इस दौरान बर्फबारी के अलावा बारिश होने की भी संभावना बन रही है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है।

Home / Miscellenous India / देशभर में मौसम का यू टर्नः उत्तराखंड में टूटा 10 साल पुराना रिकॉर्ड, अगले 24 घंटे देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो