मौसम विभाग का अलर्टः दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में चलेगी धूलभरी आंधी, बरसेंगे बदरा

  • मौसम विभाग की चेतावनी
  • दो दिन कई इलाकों में चलेगी धूलभरी आंधी
  • दिल्ली-एनसीआर में गरज के साथ बरसेंगे बादल

नई दिल्ली। चुनावी सरगर्मी के बीच मौसम ने भी करवट लेना शुरू कर दिया है। देशभर में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। लेकिन मौसम विभाग की माने तो दो दिन मौसम में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। खास तौर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में इसका असर देखने को मिल सकता है। मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार से सप्ताहभर पारे में बढ़ोतरी के साथ ही लू चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है। यही नहीं 10 और 11 अप्रैल को धूलभरी आंधी के साथ बादलों की गर्जना के भी आसार हैं।


आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने आसमान में आंशिक रूप से बादल छाने की संभावना भी जतायी है। वहीं अधिकतम तापमान लगभग 39 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

 

गरज के साथ बरसेंगे बादल
बुधवार को लेकर मौसम विभाग ने अहम भविष्यवाणी की है, जिसके अनुसार बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं बिजली गरजने के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है।


प्रचंड रूप दिखाएगी गर्मी
मौसम विभाग की मानें जैसे इस वर्ष सर्दी ने सभी को हैरान किया था उसी तरह इस बार गर्मी भी जमकर पड़ने की उम्मीद है। आने वाले दिनों में गर्मी और प्रचंड रूप धारण कर सकती हैं। 10 से 15 अप्रैल के बीच पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक बार बार मौसम के बदलाव का कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में ऊपरी हवा का बना चक्रवात है। मध्यप्रदेश के चंबल, रीवा, होशंगाबाद और भोपाल के साथ उत्तर भारत में मौसम का सीधा असर देखने को मिलेगा।

हिमाचल में भी बदला नजारा

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम खराब हो गया है। शिमला समेत पूरे प्रदेश में हल्की बारिश होने से पिछले कुछ दिनों से बढ़ रही गर्मी से लोगों ने थोड़ी राहत महसूस की है। शिमला सिरमौर, मंडी ,किन्नौर में बारिश के चलते लोगों को गर्मी से निजात मिली। मौसम विभाग की माने तो यहां भी मौसम 12 अप्रैल तक ऐसा ही रहने की उम्मीद है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned