scriptभीषण गर्मी से क्लास रूम में बेहोश हो रहे बच्चे, स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव का आदेश जारी | Weather Update: Assam Heat wave Alert School Timing change | Patrika News
विविध भारत

भीषण गर्मी से क्लास रूम में बेहोश हो रहे बच्चे, स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव का आदेश जारी

Heat wave School Timing change : भीषण गर्मी के कारण कई स्कूलों में बच्चे बेहोश हो रहे हैं। ऐसे में अब स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। कई राज्यों में पहले से ही स्कूलों का संचालन सुबह 7.30 बजे से किया जा रहा है।

Jun 03, 2023 / 10:35 pm

Prabhanshu Ranjan

भीषण गर्मी से क्लास रूम में बेहोश हो रहे बच्चे, स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव

भीषण गर्मी से क्लास रूम में बेहोश हो रहे बच्चे, स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव

Heat wave School Timing change : बीते कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। कई जगह पारा 44 के आस-पास तक पहुंच गया है। दिन खुलते ही चटख धूप और 10 बजने के बाद हालात ऐसे हो जा रहा है कि सड़के सुनसान हो जाती है। इस भीषण गर्मी के कारण कई राज्यों में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। जिससे बच्चों को कम से कम परेशानी हो। बिहार, झारखंड, यूपी के बाद अब असम में भी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। दरअसल असम में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। इस वजह से स्कूली बच्चों को मॉर्निग प्रेयर (प्रार्थना) और कक्षाओं में भाग लेने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।


मॉर्निग प्रेयर को दौरान बेहोश हुए बच्चे

बीते कुछ दिनों में ऐसी दो घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें भीषण गर्मी के बीच छात्र बेहोश हो गए। ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग ने शनिवार को सभी जिला अधिकारियों को गर्मी की लहर की स्थिति से निपटने के लिए स्कूलों के समय में बदलाव करके कम करने को कहा है। बिश्वनाथ जिले के फखरुद्दीन अली अहमद हाईस्कूल में शनिवार को मॉर्निग प्रेयर के दौरान कुछ छात्र बेहोश हो गए।

शुक्रवार को एक ही स्कूल के 11 बच्चे हो गए थे बेहोश

जिले के एक शिक्षा अधिकारी के अनुसार, छात्रों को बिश्वनाथ घाट अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें बिश्वनाथ चरियाली सब-डिविजनल सिविल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। सभी छात्र खतरे से बाहर हैं। परिजन गर्म और उमस भरे मौसम को लेकर चिंतित हैं। रिपोर्ट के अनुसार, तेजपुर के सोनितपुर जातीय विद्यालय में शुक्रवार को क्लास रूम में ज्यादा गर्मी के कारण कम से कम 11 छात्र बेहोश हो गए।



शिक्षा मंत्री ने कहा- डीएम को दिया गया पावर

स्थिति उस समय अराजक हो गई जब 7वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों ने असहज महसूस करने की शिकायत की। इस दौरान इनमें से कुछ छात्र दोपहर के समय बेहोश हो गए। सभी छात्रों को तेजपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री रानोज पेगू ने कहा कि गर्मी की लहर को देखते हुए जिला अधिकारियों को जरूरत पड़ने पर स्कूलों के समय में बदलाव करने के लिए कहा गया है।

सुबह 7.30 बजे से स्कूलों का संचालन

मंत्री ने आगे कहा, गर्मी की मौजूदा स्थिति के कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिला आयुक्तों को निर्देश दिया है कि यदि आवश्यक हो, तो जिले की स्थिति के आधार पर स्कूल का समय सुबह 7:30 बजे तक किया जा सकता है। नागांव जिला प्रशासन ने पहले ही स्कूल के समय को कम करने के लिए आदेश जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें – लगातार दूसरे दिन 46 डिग्री के पार गया पारा, बुधवार से बारिश के आसार, देंखे IMD अलर्ट

 

Home / Miscellenous India / भीषण गर्मी से क्लास रूम में बेहोश हो रहे बच्चे, स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव का आदेश जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो