scriptWeather Update: Heavy rain expected in Jharkhand, Bihar, Bengal and UP | Weather Update: झारखंड, बिहार, बंगाल और यूपी में भारी बारिश के आसार, दिल्ली में गर्मी से राहत की उम्मीद | Patrika News

Weather Update: झारखंड, बिहार, बंगाल और यूपी में भारी बारिश के आसार, दिल्ली में गर्मी से राहत की उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2021 06:16:39 pm

Submitted by:

Dhirendra Mishra

 

गुरुवार को दिल्ली बादल और शुष्क हवाओं की वजह से गर्मी से हल्की राहत मिली। 25 जून को दिल्ली में तेज हवाएं और बारिश की संभावना है।

weather update
नई दिल्ली। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक झारखंड, बिहार, बंगाल, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ सहित ओडिशा में भारी बारिश के आसार है। इसके अलावा पूरे पूर्वोत्तर हिस्सों में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। जबकि, दक्षिण भारत में मानसून कमजोर रहेगा। वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान को जुलाई तक मानसून का इंतजार करना पड़ सकता है। ये बात अलग है कि दिल्ली बादल शुष्क हवाओं की वजह से लोगों थोड़ी राहत मिली है।
दिल्ली में बदला मौसम, गर्मी से राहत की जगी उम्मीद

मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। गुरुवार को दिल्ली बादल और शुष्क हवाओं की वजह से गर्मी से हल्की राहत मिली। 25 जून को दिल्ली में तेज हवाएं और बारिश की संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने का अनुमान है। दिल्ली में 26 तारीख को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। 27 जून को भी मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। 28, 29 और 30 जून को राज्य में दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके बावजूद मौसम विभाग की माने तो अभी दिल्ली वालों को मॉनसून की बारिश के लिए और इंतजार करना पड़ेगा।
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के लालपुर स्थित मौसम वेधशाला के मुताबिक बिलासपुर जिले में आज बारिश की पूरी संभावना है। दरसल एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम बिहार से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम बिहार और उससे लगे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।
एमपी में मानसून सक्रिय, कई जिलों में बारिश की संभावना

एमपी की राजधानी भोपाल में धवार को शहर के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई। दोपहर बाद आसमान में अचानक काले घने बादल घिर आए और हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। घने बादलों के कारण दिन में ही शाम के अंधेरे जैसे अहसास हुआ । हल्के बादलों के बीच धूप छांव की स्थिति बन रही थी, लेकिन तीन बजे के आसपास फिजा ने तेवर बदले और आसमान में काले घने बादल छा गए। इसलिए एमपी के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है।
राजस्थान : आगामी 2 दिनों में कई संभागों में बारिश की आशंका

गुरुवार को बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू व बीकानेर जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं तेज धूलभरी आंधी व हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में आगामी दो दिनों में जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा व उदयपुर संभाग में भी मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में 26 जून से बारिश की गतिविधियों में होगी कमी और अपेक्षाकृत तेज हवाएं या धूल भरी आंधी चलने की संभावना रहेगी।।
पटना में भी छाए रह सकते हैं बादल

मौसम केंद्र पटना के मुताबिक उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य, उत्तर पूर्व, दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य बिहार के कई जगहों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ अच्छी बारिश के आसार हैं। इन जगहों को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी समेत अन्य जगहों पर अगले 24 घंटे में बादल छाए रहने, मेघ गर्जन बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो