scriptWeather Forecast: दिल्ली समेत कई राज्यों में आज बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ेगी ठिठुरन | Weather Update Heavy rainfall alert in many state including delhi snowfall in hill areas | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast: दिल्ली समेत कई राज्यों में आज बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ेगी ठिठुरन

Weather Update देश कई राज्यों में मंगलवार को बारिश के आसार
पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ ठंड में होगा इजाफा
राजधानी दिल्ली में लगातार तीसरे दिन भी मेहरबान रहेंगे बदरा

Jan 05, 2021 / 07:49 am

धीरज शर्मा

Weather Udpate

बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मौसम ( weather update )ने अचानक करवट ली है। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत और मध्य भारत के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि से मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में लगातार तीसरे दिन यानी 5 जनवरी को भी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।
इसके साथ ही पहाड़ों को लेकर भी मौसम विभाग ने बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी का सिलसिल मंगलवार को भी जारी रहेगा। इससे ठंड में इजाफा होगा।
दो महीने लापता है दुनिया के दिग्गज अरबपति, राष्ट्रपति के खिलाफ कड़ी आलोचना पड़ गई महंगी

https://twitter.com/Indiametdept/status/1346239110772477952?ref_src=twsrc%5Etfw
उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में कड़ाके की ठंड के बीच नए साल की शुरुआत के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी और बिहार में सोमवार के बाद मंगलवार को भी बारिश के आसार बने हुए हैं।
16 शहरों में बारिश के आसार
आईएमडी के मुताबिक मंगलवार को उत्तर भारत के 16 शहरों में बदरा मेहरबान रहेंगे। इनमें दिल्‍ली, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, खटौली, मुजफ्फरनगर, आदमपुर, हिसार, हांसी, महम, भिवानी, तोशम, सिवानी, चुरु, झुंझनू और लोहारू में गरज के साथ बारिश हो सकती है।
इन इलाकों में बढ़ेगी शीतलहर
मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार यानी 5 जनवरी को गुजरात के कुछ इलाकों में ठंड में इजाफा होने की संभावना है। इनमें सौराष्ट्र और कच्छ के छिटपुट क्षेत्रों में शीतलहर की स्थिति की संभावना है।
राजस्थान और ओडिशा में कोहरा
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक बारिश के बीच पश्चिमी राजस्थान और ओडिश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने के आसार बने हुए हैं।
दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट
आईएमडी की ओर से दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। सोमवार को ये अलर्ट जारी किया गया था। इसके बाद राजधानी में भारी बरसात के साथ ओलावृष्टि ने जनजीवन को खासा प्रभावित किया।
आईएमडी का कहना है कि इस बरसात से दिल्ली के तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा, जहां पिछले दिनों दिल्ली का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था वही अब इतनी ठंड से दिल्ली के लोगों को निजात मिलेगी। हालांकि 7 जनवरी से दिल्ली में एक बार फिर तापमान में कमी दर्ज की जाएगी।
कोरोना महामारी के बीच देश के कई राज्यों में गहराया एक और बड़ा खतरा, कई राज्यों ने जारी किया हाई अलर्ट

पहाड़ों पर जारी रहेगा बर्फबारी का दौर
मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर 5 जनवरी को भी बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश के बीच हिमपात मौसम को और सर्द बनाएगा।
हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश और बर्फबारी हुई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कल्पा में 1.1 मिली मीटर बर्फबारी हुई है जबकि धर्मशाला में 2.2 मिली मीटर तथा सलोनी में 2 मिली मीटर बारिश हुई है।

Home / Miscellenous India / Weather Forecast: दिल्ली समेत कई राज्यों में आज बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ेगी ठिठुरन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो