scriptWeather Update: अगले 48 घंटे में पहड़ों पर भारी बर्फबारी के आसार, इन राज्यों कोहरा बढ़ा सकता है मुश्किल | Weather Update Heavy Snowfall alert in hill areas next 48 Hours Dense Fog in many states | Patrika News
विविध भारत

Weather Update: अगले 48 घंटे में पहड़ों पर भारी बर्फबारी के आसार, इन राज्यों कोहरा बढ़ा सकता है मुश्किल

Weather Update देशभर के अधिकांश राज्यों में मौसम का मिजाज हुआ सर्द
पहाड़ों पर अगले 48 घंटे बाद भारी बर्फबारी की आशंका
मैदानी इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा बढ़ा सकता है मुश्किल

Dec 22, 2020 / 08:03 am

धीरज शर्मा

Weather Update

बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर राज्यों में मौसम का मिजाज ( weather update ) सर्द हो चुका है। पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत समेत कुछ इलाके शीतलहर ( Cold Waves ) की चपेट में हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने अगले 48 घंटे में पहाड़ों पर भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। वहीं देश के कुछ राज्यों में घना कोहरा भी मुश्किल बढ़ा सकता है।
IMD के मुताबिक मंगलवार को पूर्वी उत्‍तर प्रदेश और बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है। इसके साथ ही बेहद घना कोहरा रहने का भी पूर्वानुमान जताया है। कोहरे के चलते इन इलाकों में दृश्यता बेहद कम रहेगी।
देश के 10 से ज्यादा राज्यों में हाड़ कंपना देने वाली ठंड, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया अलर्ट

https://twitter.com/Indiametdept/status/1341082792608759809?ref_src=twsrc%5Etfw
कश्मीर शुरू हुआ चिल्ला कलां
पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच कश्मीर में 21 दिसंबर से 40 दिन की अवधि का चिल्ला कलां भी शुरू हो गया। आपको बता दें कि घाटी में 21 दिसंबर से 31 जनवरी के 40 दिन की अवधि को सबसे अधिक सर्दी और बर्फबारी के दौर का वक्त माना जाता है।
दरअसल इन दिनों के दौरान तापमान में काफी गिरावट आती है, जल स्रोत जम जाते हैं और घाटी में तापमान जमाव बिंदू शून्य से भी नीचे होने की वजह से पानी आपूर्ति में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों यानी 24 दिसंबर के बाद पहाड़ों पर बर्फबारी का सिलसिला और बढ़ेगा। खास तौर पर 26 दिसंबर के आसपास पहाड़ों पर वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस देखने को मिल सकता है, जिसकी वजह से जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल एवं उत्‍तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश भी हो सकती है।
वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 29 दिसंबर के आसपास मौसम बेहद सर्द हो सकता है।
इन इलाकों में जारी शीतलहर
आईएमडी के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में भी शीत लहर चल रही है। पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अमृतसर भी सर्दी की चपेट में है और वहां न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा।
यूपी के सोनभद्र जिले में चुर्क राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में बिगड़ी हवा
ताजा पश्चिमी विक्षोभ से हिमालय के ऊपरी हिस्सों के प्रभावित होने के चलते दिल्ली में न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि देखने को मिली। तापमान की बात करें तो 5.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। हालांकि इस बीच भी राजधानी में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में भी दर्ज की गई है।
कोरोना काल के बीच 4 जनवरी से खुलने जा रहे हैं स्कूल-कॉलेज, लेकिन पूरी करना होंगी ये शर्तें

इन इलाकों में शीतलहर के साथ कोहरे बढ़ा सकता है मुश्किल
भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा में गंभीर शीतलहर चलने के आसार बने हुए हैं। वहीं गुजरात के कच्छ , तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र में शीतलहर चलने की संभावना है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y7rpc

Home / Miscellenous India / Weather Update: अगले 48 घंटे में पहड़ों पर भारी बर्फबारी के आसार, इन राज्यों कोहरा बढ़ा सकता है मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो