Weather Update: IMD ने अगले 24 घंटे में Delhi NCR समेत देश के 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का Alert किया जारी

  • Weather Update देश के 10 से ज्यादा राज्यों में अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश के आसार
  • दक्षिणी गुजरात और इससे सटे भागों पर एक Cyclonic System बना हुआ है
  • मैदान से लेकर पहाड़ों तक कई राज्यों में Monsoon रहेगा सक्रिय

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। कई राज्यों में मानसून ( Monsoon in India ) इस वक्त सक्रिय बना हुआ है। कई इलाकों में भारी बारिश के चलते हालात काफी बिगड़ गए हैं। खास तौर पर बिहार और असम में लोगों के लिए मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक अगले 24 घंटों में देश के 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश ( Rain ) के आसार बने हुए हैं।

मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक जोरदार बारिश लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। दिल्ली-एनसीआर ( Rain in Delhi NCR ) से लेकर गुजरात ( Rain in Gujarat ) और कर्नाटक देश के कई इलाकों में मानसून मेहरबान रहेगा।

सुशांत सिंह राजपूत केस के बीच बीजेपी ने उठाया बड़ा कदम, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस को सौंपी अहम जिम्मेदारी

चक्रवाती हवाओं का बन रहा क्षेत्र
बंगाल की खाड़ी पर विकसित हुआ निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए तटीय ओडिशा और इससे सटे भागों पर पहुंच गया है। इस सिस्टम के साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं।

मानसून की अक्षीय रेखा फिर से दक्षिण में आ गई है। इस समय यह राजस्थान के गंगानगर, हरियाणा के नारनौल, एमपी के गुना, दमोह और अम्बिकापुर होते हुए ओडिशा पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र तक पहुंच रही है।
इसके साथ ही दक्षिणी गुजरात और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है।

इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइटमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, कोंकण गोवा, इससे सटे मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय भागों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।

माता वैष्णो देवी यात्रा को लेकर आई अब तक की सबसे बड़ी खबर, जानें प्रशासन ने क्या उठाया कदम

पंजाब, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, दिल्ली और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

कर्नाटक के आंतरिक भागों, तमिलनाडु, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह तथा लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned