मौसमः देश के 12 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, गुजरात में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मौसमः देश के 12 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, गुजरात में जारी  हुआ ऑरेंज अलर्ट

  • Weather Update Today गुजरात-सौराष्ट्र में जारी हुआ अलर्ट
  • देश के एक दर्जन राज्यों में Heavy Rainfall की चेतावनी
  • मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की दी गई सलाह

नई दिल्ली। देशभर में मानसून का असर अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो अब भी कई राज्यों में इसका असर काफी दिखाई दे रहा है। विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में देश के 12 राज्यों में भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं।

विभाग की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक अब भी देश के एक दर्जन राज्यों को बारिश से रात मिलती नहीं दिख रही है। पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। वहीं, मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है।

चंद्रयान-2 लैंडर विक्रम को लेकर ISRO ने किया बड़ा खुलासा, अगले महीने की इस तारीख को आएंगे अच्छे संकेत

777.jpg

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई और गुजरात के तटीय इलाकों के करीब अरब सागर में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है, इसके चलते अगले 24 घंटों में कुछ राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी
विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने गुजरात के कुछ इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

खास बात यह है कि यहां भारी बारिश के साथ-साथ धूल भरी आंधी भी चलने की संभावना है। तेज हवाएं परेशानियां बढ़ा सकती हैं।

mumbairain2.jpg

इन इलाकों में झमाझम बारिश के आसार
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक शनिवार को गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ वाले हिस्से में भारी बारिश हो सकती है, जबकि अंडमान-निकोबार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात,महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश हो सकती है।

65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
झारखंड और ओडिशा में भी तेज हवाओं का दौर शुरू होने वाला है। यहां बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है। दरअसल अरब सागर से लगे तटीय इलाकों में 65 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

storm.jpg

देश के इस इलाके में पलक झपकते ही धूं-धूं कर जल उठी ट्रेन, हजारों यात्री थे सवार

मछुआरों को दी गई समुद्र में ना जाने की सलाह
तेज हवाओं और चक्रवाती तूफान के चलते गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है।

राजधानी दिल्ली में भी बदलेगा मौसम का मिजाज
पिछले कुछ समय से गर्मी और उमस से परेशान चल रहे दिल्लीवासियों के लिए भी बड़ी राहत की बात है।

दरअसल मौसम विभाग के मुताबिक अब दिल्ली-एनसीआर के मौसम में भी बदलाव देखने को मिलेगा।

दिल्ली और आसपास के इलाकों की बात करें तो, शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है।

वहीं, कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी होगी। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है।

23 सितंबर के लिए जारी हुआ अलर्ट
मौसम विभाग ने 23 सितंबर के लिए भी अलर्ट जारी किया है जिसमें गुजरात, छत्तीसगढ़, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में बारिश के आसार जताए गए हैं।

इसके पहले, कल मौसम विभाग ने यूपी के 16 जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की थी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned