script भारतीय करेंसी नोट पर गांधी जी की तस्वीर पहली बार कब छपी थी और कहां से ली गई थी? | When picture of Mahatma Gandhi was 1st printed on Indian Currency note | Patrika News

भारतीय करेंसी नोट पर गांधी जी की तस्वीर पहली बार कब छपी थी और कहां से ली गई थी?

locationनई दिल्लीPublished: Aug 13, 2021 01:18:02 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

रिज़र्व बैंक ने पहली बार साल 1969 में स्मरण के तौर पर गांधी जी की तस्वीर वाले नोट पेश किए थे। ये दो, पांच, 10, 100 रुपये के नोट थे।

When picture of Mahatma Gandhi was 1st printed on Indian Currency note
When picture of Mahatma Gandhi was 1st printed on Indian Currency note
नई दिल्ली। भारत की अनेकता के लिए महात्मा गांधी के दिए हुए योगदानों को कैसे भूला जा सकता है। उनके देश के प्रति दिए गए योगदानों के चलते उन्हें भारतीय करेंसी में जगह दी गई। आज भी भारतीय करेंसी में महात्मा गांधी की तस्वीर है। लेकिन क्या आपको ये बात पता है कि गांधी जी की तस्वीर कहां की है और पहली बार गांधी जी नोटों पर कब आए थे?
साल 1947 तक की बात की जाए तो ब्रिटेन के किंग जॉर्ज की तस्वीर भारत की करेंसी पर छपती थी। फिर हमारा देश आजाद हुआ और उसके बाद भारत के करेंसी में महात्मा गांधी की तस्वीर आई। महात्मा गांधी को लोग बेहद पसंद करते थे क्योंकि आजादी दिलवाने में उनका बहुत बड़ा रोल था। जिसको कभी भी भूला नहीं जा सकता है। इस दौरान तुरंत सरकार को फैसला लेने में समय चाहिए था। फिर इसी बीच सरकार ने भारतीय करेंसी से किंग जॉर्ज को सारनाथ स्थित अशोक की लाट से रीप्लेस किया।
Mahatma Gandhi यह भी पढ़ें: भारत के 1 रूपए के बदले यहाँ मिलते हैं लगभग 400 रुपये जानें ऐसी जगहों के बारे में

1987 में प्रिंट हुए थे गांधी जी की तस्वीर वाले करेंसी नोट

भारत में रिज़र्व बैंक ने पहली बार महात्मा गांधी के दिए हुए योगदानों को याद करते हुए स्मरण के तौर पर 100 रुपये में गांधी जी की तस्वीर को पेश किया था। नोटों में उनकी तस्वीर सेवाग्राम आश्रम की थी। लेकिन गांधी जी की मौजूदा जो तस्वीर है वे पहली बार अक्टूबर 1987 में आई थी। गांधी जी मुस्कुरा रहे थे। उनके मुस्कुराते हुए फोटो को सन 1987 में पहली बार 500 रुपये के नोट में छापा गया। देखते ही देखते भारत की हर करेंसी में गांधी जी की ये फोटो इस्तेमाल होने लगी।
1996 में छपे थे गांधी सीरीज के नोट

भारत के रिज़र्व बैंक ने पहली बार सन 1996 में एडिशनल फीचर्स को जोड़ कर महात्मा गांधी जी के सीरीज नोट जारी किये थे। इन फीचर्स में बहुत सारे बदलाव किए गए थे, जैसे कि बदला हुआ वाटरमार्क, इमेज, विंडोड सिक्योरिटी तथा हैंडीकैप्ड व्यक्तियों के लिए इंटेग्लियो फीचर्स भी शामिल थे। 1996 में महात्मा गांधी के फोटो को वाटरमार्क के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।
RBI ने दी जानकारी, कहा - सरकार के पास नहीं है 500, 1000 रुपए के पुराने नोटों का आंकड़ायह भी पढ़ें: जानें किन पड़ावों से गुजर कर आपकी जेब में पहुंचते हैं नोट

साल 1996 में फर्स्ट टाइम महात्मा गांधी की फोटो वाली करेंसी चलन में आई थी। वो 5, 10, 20, 50 100, 500 और 1000 रुपए के नोट थे। इस दौरान अशोक स्तंभ की फोटो जो पहले से लगी थी उसको नोट के बायीं तरफ निचले हिस्से में छाप दिया गया। तभी से लेकर आजतक महात्मा गांधी जी की फोटो भारतीय करेंसी में नजर आती है।
अब जानते हैं कहां से आई थी गांधी जी की ये तस्वीर

गांधी जी की ये तस्वीर 1946 में राष्ट्रपति भवन में खींची गई थी। गांधी जी की इसी फोटो को पोर्ट्रेट के रूप में भारतीय करेंसी पर अंकित किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो