scriptबिहार के इस गांव में पहुंची ट्रेन तो लोगों ने की उसकी पूजा, कहा- मोदी है तो मुमकीन है | When the train reached this village in Bihar, people worshiped it | Patrika News
विविध भारत

बिहार के इस गांव में पहुंची ट्रेन तो लोगों ने की उसकी पूजा, कहा- मोदी है तो मुमकीन है

Highlights.
– सरायगढ़-निर्मली रेलखंड पर आसनपुर कुपहा से निर्मली तक बड़ी रेल लाइन का काम पूरा हो गया- इसके बाद रेलवे के अधिकारियों ने इस रेल प्रखंड पर स्पीड ट्रायल करने के लिए एक ट्रेन चलाई – जैसे ही इंजन पहुंचा, लोग खुशी से झूम उठे और कहा 87 साल बाद सपना साकार हुआ
 

Mar 01, 2021 / 12:36 pm

Ashutosh Pathak

rail.jpg
नई दिल्ली।

बिहार के सुपौल जिले के सरायगढ़-निर्मली रेलखंड पर आसनपुर कुपहा से निर्मली तक बड़ी रेल लाइन का काम हाल ही में पूरा हो गया। इसके बाद, वहां रेलवे ने ट्रेनों की स्पीड के लिए ट्रायल किया। ट्रेन की सीटी सुनते ही लोग खुशी से झूम उठे। ट्रेन की लोगों ने पूजा की और कहा कि मोदी है तो मुमकीन है।
दरअसल, यहां 87 साल बाद ट्रेन आई है। बड़ी रेल लाइन का काम पूरा हुआ तो निर्मली बाजार कस्बे में पहली बार टे्रन पहुंची। लोग खुशी से झूम उठे। शहर समेत आसपास के लोग स्टेशन पर पहुंचे और इंजन की पूजा की। वहीं, रेलवे अधिकारियों का कहना है कि स्पीड ट्रायल सफल रहा। अब सीआरएस की मंजूरी मिलने के बाद इस रूट पर जल्द ट्रेन दौडऩे लगेगी।
बता दें कि वर्ष 1934 में यहां भूकंप आया था, जिससे छोटी लाइन की पटरी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी। इससे निर्मली-सरायगढ़ रेल रूट पर टे्रन सेेवा बंद हो गई थी। तभी से मिथिलांचल दो भागों में बंट गया। इसके बाद, 6 जून 2003 को तत्काली प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी ने निर्मली महाविद्यालय से कोसी नदी पर महासेतु का शिलान्यास किया था। बाद में बड़ी लाइन का काम शुरू हुआ और अब यह पूरा होने के बाद यहां स्पीड ट्रायल हो चुका है। लोगों को उम्मीद है कि जल्द से जल्द इस शहर के लोग दोबारा यहां से ट्रेन में बैठकर देश के दूसरे हिस्सों तक जा सकेंगे। रेलवे ने स्टेशन भी बना लिया है, जो बनकर तैयार भी है।

Home / Miscellenous India / बिहार के इस गांव में पहुंची ट्रेन तो लोगों ने की उसकी पूजा, कहा- मोदी है तो मुमकीन है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो