scriptकौन सी आदत कॉलेज छात्रों का भटका रही ध्यान, 150 बार देखे बिना नहीं आता चैन | Which habit make college students get distracted. | Patrika News
विविध भारत

कौन सी आदत कॉलेज छात्रों का भटका रही ध्यान, 150 बार देखे बिना नहीं आता चैन

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवार्सिटी और भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद ‘ आईसीएसएसआर’ द्वारा एक अध्ययन में यह बात सामने आई।

नई दिल्लीMay 21, 2018 / 10:30 am

Mohit Saxena

mobile

mobile

नई दिल्ली। युवाओं में स्मार्टफोन का क्रेज दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसकी दीवानगी इस हद तक हावी हो गई कि वह इसके बिना शायद जीना भी पसंद नहीं करेंगे। एक शोध की माने तो इसकी लोकप्रियता कॉलेज छात्रों में सबसे अधिक है। एक छात्र औसतन दिन भर 150 से ज्यादा बार अपना मोबाइल फोन देखता है। इससे उनके स्वास्थ्य और शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
20 केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों पर किया अध्ययन

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवार्सिटी और भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद ‘ आईसीएसएसआर’ द्वारा किए एक अध्ययन में यह जानकारी मिली है कि भारत के कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र एक दिन में औसतन 150 से ज्यादा बार अपना मोबाइल फोन देखते हैं। शोध का शीर्षक ‘ स्मार्टफोन डिपेंडेंसी, हेडोनिज्म एंड पर्चेज बिहेवियर इंप्लिकेशन फॉर डिजिटल इंडिया इनीशिएटिव’ है। यह अध्ययन 20 केंद्रीय विश्वविद्यालय में किया गया। इस दौरान प्रत्येक विश्वविद्यालय के 200 छात्रों से बातचीत की गई। प्रोजेक्ट निदेशक मोहम्मद नावेद खान ने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों में यह डर होता है कि उनसे कुछ जानकारियां छूट जाएंगी या वह किसी मुद्दे के बारे में अनजान रह जाएंगे। इसलिए वह एक दिन में औसतन 150 से अधिक बार मोबाइल देखते हैं। इससे उनके स्वास्थ्य बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
26 फीसदी सिर्फ बातचीत करते हैं

प्रोजेक्ट निदेशक ने बताया, इस शोध के दौरान केवल 26 फीसदी छात्र ही ऐसे थे जो मोबाइल का इस्तेमाल मुख्य तौर पर बातचीत के लिए करते हैं। इसके अलावा छात्र मोबाइल का इस्तेमाल सोशल मीडिया,गूगल सर्च या मूवी देखने के लिए करते हैं। 14 फीसदी छात्र एक दिन में तीन या उससे कम घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। वहीं करीब 63 फीसदी छात्र चार से सात घंटे तक रोजाना मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। करीब 23 फीसदी छात्र मोबाइल का इस्तेमाल एक दिन में आठ घंटे से ज्यादा समय तक करते हैं। 80 फीसदी छात्रों के पास अपना मोबाइल फोन है और ज्यादातर छात्र स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं।

Home / Miscellenous India / कौन सी आदत कॉलेज छात्रों का भटका रही ध्यान, 150 बार देखे बिना नहीं आता चैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो