scriptकिताब के शौकीनों के लिए फिर आया वर्ल्ड बुक फेयर, सस्ती बुक्स के साथ बड़े लेखकों से मिलने का भी मौका | world book fair to start from 5th january read details here | Patrika News
विविध भारत

किताब के शौकीनों के लिए फिर आया वर्ल्ड बुक फेयर, सस्ती बुक्स के साथ बड़े लेखकों से मिलने का भी मौका

मेले का आयोजन 7 से लेकर 12 नंबर हॉल में होगा।

Jan 03, 2019 / 07:58 pm

Shweta Singh

world book fair to start from 5th january read details here

किताब के शौकीनों के लिए फिर आया वर्ल्ड बुक फेयर, सस्ती बुक्स के साथ-साथ बड़े लेखकों से मिलने का भी मौका

नई दिल्ली। इस साल विश्व पुस्तक मेले का 27वां संस्करण पांच से 13 जनवरी तक प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा। किताब प्रेमियों को रोमांचित करनेवाले इस पुस्तक मेले में इस बार संयुक्त अरब अमीरात का शारजाह स्पेशल गेस्ट के रूप में शामिल होंगे। गुरुवार को आयोजकों ने इससे संबंधित एक बयान में कहा कि भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) और नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) पुस्तक मेले के सह-आयोजक हैं। इस बार पुस्तक मेले की थीम ‘रीडर्स विद स्पेशल नीड्स’ रखी गई है।

प्रकाश जावडेकर करेंगे मेले का उद्घाटन

आपको बता दें कि मेले का उद्घाटन शनिवार को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर करेंगे। एनबीटी के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘इस थीम के पीछे विचार यह है कि सम्मान व समानता की भावनाएं पैदा हों, सहानुभूति नहीं।’ उन्होंने कहा कि इसका मकसद दिव्यांग लोगों के योगदान को कला, संस्कृति व साहित्य में अपना योगदान बढ़ाने के लिए प्रेरित करना है।

27 देशों की ओर से 47 फिल्मों की स्क्रीनिंग

उन्होंने कहा कि मेले के थीम पवेलियन में विशेष तौर पर ब्रेल किताबें, ऑडियो किताबें, प्रिंट-ब्रेल किताबें, लोगों व बच्चों और दिव्यांग लोगों के लिए प्रदर्शित की जाएंगी। इसके साथ ही एक अंतरराष्ट्रीय विकलांगत फिल्म महोत्सव ‘वी केयर’ में 27 देशों की ओर से 47 फिल्म स्क्रीनों पर प्रदर्शन किए जाएंगे। इन देशों में भारत, कनाडा, अमरीका, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, घाना, हांगकांग व कई यूरोपीय देश शामिल हैं। मेले का आयोजन 7 से लेकर 12 नंबर हॉल में होगा।

मेले में शामिल होंगे अमीराती लोक बैंड

बता दें कि एनडीडब्ल्यूबीएफ 1972 से इस साहित्यिक व सांस्कृतिक समारोह को आयोजित कर रहा है। हालांकि इस बार प्रगति मैदान में निर्माण एवं नवीनीकरण के कारण जगह की कमी हुई। इसके बावजूद आईटीपीओ के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार ने कहा कि इस संस्करण में कई वैश्विक स्टालों के बीच दो दर्जन से ज्यादा भारतीय भाषाओं के स्टाल दिखेंगे। पुस्तक मेले में शारजाह अतिथि प्रतिभागी है। शारजाह अपने पवेलियन में किताबों, साहित्यिक आयोजन, प्रकाशकों के संवाद, किताबों का विमोचन, कविता पाठ व बच्चों की गतिविधियां आयोजित करेंगे। मेले में आने वाले लोग पवेलियन के बाहर अमीराती लोक बैंड का भी आनंद ले सकेंगे। पुस्तक मेले के लिए टिकट ऑनलाइन बुकमाईशो की वेबसाइट से लिए जा सकते हैं। इन्हें प्रगति मैदान से भी प्राप्त किया जा सकता है। टिकट का मूल्य बच्चों के लिए दस रुपये व वयस्कों के लिए बीस रुपये है। ये दर पिछले बार से कम हैं।

Home / Miscellenous India / किताब के शौकीनों के लिए फिर आया वर्ल्ड बुक फेयर, सस्ती बुक्स के साथ बड़े लेखकों से मिलने का भी मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो