scriptवर्ल्ड हेड एंड नेक कैंसर-डे: धर्मशिला अस्पताल ने रोगियों के लिए की अनूठी पहल | World Head & Neck Cancer Day: Dharmashila Hospital's Unique Initiative for Patients | Patrika News
विविध भारत

वर्ल्ड हेड एंड नेक कैंसर-डे: धर्मशिला अस्पताल ने रोगियों के लिए की अनूठी पहल

कार्यक्रम का थीम, समर्पण – संगीत से स्वास्थ्य की ओर, जिसमें विभिन्न पहलू जैसे रोकथाम, शीघ्र पहचान, कैंसर सहायता समूह और मरीजों के पुनर्वास आदि विषय शामिल थे।

Jul 27, 2017 / 10:50 pm

ललित fulara

dharmshila narayana hospital

dharmshila narayana hospital

नई दिल्ली: इस वर्ष 27 जुलाई को वर्ल्ड हेड एंड नेक कैंसर दिवस के अवसर पर नारायण हेल्थ द्वारा संचालित धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल ने एक सप्ताह तक कई गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन किया। जिसमें मुंह के कैंसर का जांच शिविर, डॉक्टरों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम, जागरूकता वार्ता और कैंसर सर्वाइवर से मिलने का कार्यक्रम शामिल आदि शासिल रहे। इस कार्यक्रम का थीम, समर्पण – संगीत से स्वास्थ्य की ओर, जिसमें विभिन्न पहलू जैसे रोकथाम, शीघ्र पहचान, कैंसर सहायता समूह और मरीजों के पुनर्वास आदि विषय शामिल थे। ये मरीज विभिन्न प्रकार के सिर और गर्दन के कैंसर से संबंधित थे और जिसमें मुंह का कैंसर आम है।

पहल का नेतृत्व डॉ अंशुमन कुमार ने किया
इस पहल का नेतृत्व डॉ अंशुमन कुमार, निदेशक – धर्मशिला अस्पताल, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी कर रहे थे। इसमें दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी संगठनों जैसे ईएसआईसी, दंत चिकित्सक और ईएनटी सर्जन, दंत महाविद्यालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी शामिल थे। इन्हें हेड एंड नेक कैंसर से संबंधित बीमारियों की शीघ्र पहचान और जांच के बारे में सूचित किया गया।

धर्मशिला अस्पताल के सीईओ दीपक वेणुगोपाल ने कहा कि नारायणा हेल्थ मानता है कि रोगी समुदायों को जोखिम कारक और स्वयं परीक्षा और जांच के बारे में जागरूक होना ही उन्हें सशक्त बनाता है।

टालने वाला रवैया देता है कैंसर जैसी बीमारियों को जन्म- डॉ अंशुमन
व्यस्त कार्यक्रमों, तनावपूर्ण जीवन और अनियमित खान-पान जैसी आदतों के कारण, कई लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने और नियमित स्वास्थ्य जांच में असमर्थ हैं। इस तरह की अज्ञानता या टालने वाला रवैया कैंसर समेत कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

इन लोगों ने लिया कार्यक्रम में भाग
एक सप्ताह तक चलने वाली गतिविधियों का समापन एक सांस्कृतिक कार्यक्रम संगीत से स्वास्थ्य की ओर के साथ हुआ। इसे प्रसिद्ध गायक, संगीतकार और गीतकार मुकुल वर्मा, जो कैंसर सर्वाइवर हैं, ने पेश किया। इस इवेंट में पीएचडी डॉक्टर और गायक डॉ राधिका चोपड़ा ने भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

Home / Miscellenous India / वर्ल्ड हेड एंड नेक कैंसर-डे: धर्मशिला अस्पताल ने रोगियों के लिए की अनूठी पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो