scriptWorld Mental Health Day: वर्क फ्रॉम होम के दौरान इस तरह रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान | World Mental Health Day: How to maintain mental Health during Work from home days | Patrika News
विविध भारत

World Mental Health Day: वर्क फ्रॉम होम के दौरान इस तरह रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान

Mental Health Day: वर्क फ्रॉम होम के दौरान मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी
काम और मनोरंजन का रखें ध्यान, परिवार के साथ भी बिताएं समय

Oct 10, 2020 / 10:45 am

Kaushlendra Pathak

World Mental Health Day: How to maintain mental Health during Work from home days

वर्क फ्रॉम होम के दौरन मानसिक स्वास्थ्य का रखें ख्याल।

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) से जूझ रही है। तकरीब सभी देश इस महामारी से प्रभावित हैं। कोविड-19 के कारण वर्क फ्रॉम का होम ( Work From Home ) का प्रचलन काफी बढ़ गया है। आलम ये है कि ज्यादातर लोग अपने घरों से ही दफ्तर का काम कर रहे हैं। लेकिन, वर्क फ्रॉम होम (WFH) लोगों के लिए काफी चुनौती बना हुआ है। इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है, खासकर मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा हो रहा है। इसी कड़ी में वर्ड मेंटल हेल्थ डे पर हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान आखिर किस तरह अपने मानसिक स्वास्थ्य ( Mental Health Day ) का ध्यान रखें। जिससे न तो आपका काम प्रभावित हो और ना ही आपके स्वास्थ्य पर इसका असर पड़े।
वर्क फ्रॉम के दौरान इन बातों का जरूर ध्यान रखें

शुरुआत में वर्क फ्रॉम होम लोगों को काफी आसान लग रहा था। लेकिन, जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है लोगों के सामने चुनौती बढ़ती जा रही है। लिहाजा, वर्क फ्रॉम के दौरान आपको अपने रूटिन को सही करने की सबसे ज्यादा जरूरत है। मानसिक तनाव दूर करने के लिए सबसे पहले आप एक शेड्यूल बनाएं और उसी के अनुसार अपना दिनचर्या रखें। इतना ही नहीं कई बार ऐसा होता है कि आप काम लंबा चलता है। समय खत्म होने के बाद आपका काम पेंडिंग है तो ब्रेक जरूर लें। समय पर खाना खाएं, आराम करें और मन को फ्रेश रखने के लिए जो काम आपको अनुकूल लगे, उसे जरूर करें। ताकि मानसिक तनाव ने बने। इसके अलावा अपने काम के लिए एक अलग जगह तय करें। वहां पर आप केवल काम करें, यह कोशिश जरूर करें कि एक बार काम खत्म हो जाए तो उस जगह पर दोबार न जाएं। एक तय समय केलिए आप उस कमरे में जाएं और बाकी समय अलग जगह पर बिताएं। परिवार के साथ समय बिताएं और मनोरंजन भी करें।
मानसिक स्वास्थ्य के लिए ये बातें हैं जरूरी

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि दोस्त और परिवार से ज्यादा दूरी न बढ़ें। दरअसल, इस समय कोरोना काल चल रहा है। लिहाजा, सोशल दूरी बेहद जरूरी है। लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है कि उनसे पूरी तरह कट जाएं। समय-समय पर दोस्त-यार से मिलें। आस-पास के लोगों से भी मुलाकात करें। ताकि, आपका मन काम से डायवर्ट हो सके और एक खुशहाल समय बीत सके। साथ ही काम के साथ कुछ और एक्टिविटी के लिए भी काम निकालें। गेम खेलें, संगीत सुनें, फिल्म आदि भी देखें ताकि मन बना रहे। वर्क फ्रॉम होम के दौरान अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप मानसिक तनाव से बच सकते है।

Home / Miscellenous India / World Mental Health Day: वर्क फ्रॉम होम के दौरान इस तरह रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो