scriptमनमोहन सिंह ने तनाव पर जताई चिंता, कहा- परमाणु हथियारों का पहले इस्‍तेमाल न करने को लेकर भारत प्रतिबद्ध | worried Manmohan Singh say India bind not to use nuclear weapons first | Patrika News
विविध भारत

मनमोहन सिंह ने तनाव पर जताई चिंता, कहा- परमाणु हथियारों का पहले इस्‍तेमाल न करने को लेकर भारत प्रतिबद्ध

दक्षिण एशिया में परमाणु प्रसार से बढ़ेगा तनाव
परमाणु हमले की आशंका से नहीं किया जा सकता इनकार
बहुध्रुवीय व्‍यवस्‍था सबसे बेहतर विकल्‍प

नई दिल्लीFeb 25, 2019 / 09:46 am

Dhirendra

manmohan singh

मनमोहन सिंह ने तनाव पर जताई चिंता, कहा- परमाणु हथियारों का पहले इस्‍तेमाल न करने को लेकर भारत प्रतिबद्ध

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने पूर्व राजनयिक राकेश सूद की पुस्‍तक ‘न्यूक्लियर ऑर्डर इन दि ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी’ के विमोचन अवसर पर कहा कि परमाणु प्रसार से दक्षिण एशिया में तनाव बढ़ सकता है। इससे आने वाले वर्षों में परमाणु हमले की आशंका को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत एक अनिच्छुक परमाणु हथियार संपन्न राष्ट्र है और वह परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करने की नीति पर पहले की तरह प्रतिबद्ध है।
अनिश्चितता को मिला बढ़ावा
डॉ. सिंह ने कहा कि पुराने हथियार नियंत्रण समझौतों को इतिहास बनाने की कोशिशों से मौजूदा परमाणु वैश्विक व्यवस्था पर तनाव बढ़ रहा है। 70 सालों में परमाणु विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के परिपक्व होने का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा कि अब उन तक पहुंच और उन्हें हासिल करना आसान हो गया है।
बहुध्रुवीय अर्थव्‍यवस्‍था पर जोर
पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुध्रुवीयता वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक वास्तविकता बन गई है, लेकिन राजनीतिक नेतृत्‍व पुरानी पड़ चुकी सोच से बाहर नहीं आ पाया है। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, अंतरिक्ष में बढ़ती पहुंच और साइबर जगत की संवेदनशीलताओं के घटनाक्रमों ने ज्यादा अनिश्चितता को जन्म दिया है।

Home / Miscellenous India / मनमोहन सिंह ने तनाव पर जताई चिंता, कहा- परमाणु हथियारों का पहले इस्‍तेमाल न करने को लेकर भारत प्रतिबद्ध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो