scriptपति से मिलने UAE गई भारतीय महिला को हुई दुर्लभ बीमारी, अस्पताल में भर्ती | 20-yr-old Indian girl diagnosed with rare disease in UAE | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

पति से मिलने UAE गई भारतीय महिला को हुई दुर्लभ बीमारी, अस्पताल में भर्ती

नीतू शाही पनिक्कर इस साल जनवरी के आखिर में अपने पति के पास शारजाह पहुंची थी
नीतू को मार्च में पता चला कि वह ऑटोइम्यून इंसेफलाइटिस (Autoimmune Encephalitis) से पीड़ित है

नई दिल्लीSep 21, 2019 / 07:45 pm

Anil Kumar

neethu_shaji_panikker.jpeg

अबू धाबी। भारतीय मूल की एक 20 वर्षीय महिला संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में मौत से जूझ रही है। बीते 6 महीने से वह जीवन रक्षक प्रणाली पर है।

दरअसल, नीतू शाही पनिक्कर (Neethu Shaji Panikker) नाम की महिला इस साल जनवरी में अपने पति से मिलने के लिए शारजाह पहुंची थी, इसी बीच उसे पता चला कि वह ऑटोइम्यून इंसेफलाइटिस (Autoimmune Encephalitis) से पीड़ित है।

जापानी इंसेफलाइटिस के टीके अब से वयस्कों को भी

नीतू की तबीयत तेजी के साथ बिगड़ने लगा, जिसके बाद उसे फौरन अबूधाबी के शेख खलीफा अस्पताल में भर्ती कराया गया। नीतू 27 मार्च से जीवन रक्षक प्रणाली पर है।

बता दें कि यह एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण शरीर का प्रतिरोधी तंत्र मस्तिष्क की स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है, जिससे दिमाग में सूजन आ जाती है।

neethu.jpg

बीते साल दिसंबर में हुई थी शादी

गंभीर बीमारी से जूझ रही नीतू की मां बिन्दु ललिता ने बताया कि पिछले साल दिसंबर में ही नीतू की शादी जितिन से हुई थी, जो शारजाह में रहता है। नीतू जनवरी के आखिर में यूएई आई थी और फिर 17 मार्च को बीमार पड़ गई।

नीतू की मां कपड़े सिलने का काम करती है। उन्होंने बताया कि उसके पति की मौत के बाद उसने काफी मुश्किलों से अपने दो बच्चों की परवरिश की है।

जानिये जापानी इंसेफलाइटिस के लक्षण और बचाव के तरीके

ललिता ने कहा कि अस्पताल में डॉक्टरों ने उनकी बेटी के लिए बहुत कुछ किया है। इसके लिए वह उनका शुक्रिया अदा करते नहीं थकती है। उसने कहा कि मैं जितना भी शुक्रिया अदा करूं, वो कम ही होगा।

बता दें कि ऑटोइम्यून इंसेफलाइटिस जैसे बीमारी का इलाज प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करने वाले उपायों और आवश्यकता पड़ने पर ट्यूमर को हटाकर किया जा सकता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / पति से मिलने UAE गई भारतीय महिला को हुई दुर्लभ बीमारी, अस्पताल में भर्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो