scriptLinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा लीक | 50 Crores LinkedIn users personal date leaked online | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

LinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा लीक

प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन के 50 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक होने के बाद एक मशहूर ऑनलाइन हैकर फोरम में बिक्री के लिए डाल दिया गया है।

नई दिल्लीApr 10, 2021 / 12:31 am

अमित कुमार बाजपेयी

50 Crores LinkedIn users personal date leaked online

50 Crores LinkedIn users personal date leaked online

वाशिंगटन। कामकाजी पेशेवरों के लिए बनाए गए ऑनलाइन नेटवर्क लिंक्डइन के यूजर्स के लिए बुरी खबर है। हाल ही में लिंक्डइन को एक बड़े पैमाने पर डेटा सेंधमारी का सामना करना पड़ा जिसमें इसके 50 करोड़ से अधिक यूजर्स के व्यक्तिगत डेटा को एक लोकप्रिय हैकर फोरम पर लीक कर दिया गया।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लीक हुए डेटा में व्यक्तिगत संवेदनशील जानकारी होती है जिसमें ईमेल आईडी, कार्यस्थल की जानकारी, कॉन्टैक्ट नंबर, पूरा नाम, अकाउंट आईडी, सोशल मीडिया अकाउंट लिंक, जेंडर विवरण समेत बहुत कुछ शामिल होता है।
हैकर प्लेटफॉर्म पर इस जानकारी को पोस्ट करने वाले प्रोग्रामर साइट पर यूजर्स को अनुमति दे रहे हैं कि वे केवल 2 अमरीकी डॉलर के साइट क्रेडिट के जरिये लीक किए गए डाटा के सैंपल प्रूफ देखें।
https://twitter.com/GMA/status/1379826306565644289?ref_src=twsrc%5Etfw
फिर भी, जिन यूजर्स को ऑनलाइ जारी किए गए 50 करोड़ ग्राहकों के प्रोफ़ाइल को खरीदने की जरूरत है, उन्हें बदले में बिटकॉइन के माध्यम से भारी रकम का भुगतान करना होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैकर का दावा है कि वह लिंक्डइन के डेटा को पार करने में कामयाब रहा। हालांकि, वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि हैकर द्वारा डाला गया डेटा अपडेटेड यानी ताजा है या पूर्व में की गई अन्य डेटा चोरी से एकत्र किया गया है।
इस तथ्य के बावजूद लिंक्डइन ने एक मीडिया संस्थान को बताया कि लिंक्डइन की किसी सूचना में घुसपैठ नहीं हुई और “लिंक्डइन से किसी भी निजी सदस्य का खाता डेटा में शामिल नहीं था”। हालांकि संगठन ने बाद में एक अन्य मीडिया से पुष्टि की कि सार्वजनिक सूचना का एक डेटा प्लेटफॉर्म से स्क्रैप किया गया था।
https://twitter.com/hashtag/InItTogether?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
लिंक्डइन के एक प्रवक्ता ने बताया, “हम अभी भी इस समस्या की जांच कर रहे हैं। ऐसा लगता है कि पोस्ट किया गया लिंक्डइन से स्क्रैप किया गया डेटासेट है। इसे लिंक्डइन की सार्वजनिक रूप से उपलब्ध (देखे जाने योग्य) जानकारी के साथ अन्य वेबसाइटों या कंपनियों के डेटा के साथ संयुक्त रूप से शामिल करने के लिए पेश किया गया है।”
बयान में आगे कहा गया,” लिंक्डइन से हमारे सदस्यों के डेटा को स्क्रैप करना हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करता है और हम अपने सदस्यों और उनके डेटा की सुरक्षा के लिए लगातार काम कर रहे हैं।”
https://www.dailymotion.com/embed/video/x80gwi0

Home / world / Miscellenous World / LinkedIn के 50 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा लीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो