बच्चे का मिला 500 साल पुराना कंकाल फिर इस राज़ से उठा पर्दा

Ravi Gupta

Updated: 06 Jan 2018, 12:09:01 PM (IST)

विश्‍व की अन्‍य खबरें
1/2

इटली में 500 साल पुराने बच्चे का कंकाल मिला था। उस पर अब कई रिसर्च करने के बाद कुछ ऐसे तथ्य सामने आए हैं, जो हम सबको हैरान कर देने वाले हैं। इटली के नेपल्स में वहां के वैज्ञानिकों ने इस ढूंढा तो हर कोई हैरान रह गया था। बता दें कि सेंट डोमिन्को मैगिओर नाम की चर्च में कुछ समय पहले इस बच्चे का कंकाल खुदाई करते समय मिल गया था। जब बच्चे का कंकाल मिला तो ऐसा कहा गया था कि बच्चे की मौत चिकन पॉक्स हुआ था। उस समय उस कंकाल का डीएनए टेस्ट नहीं हुआ था इसलिए ऐसा कहा गया। लेकिन हाल में हुई टेस्टिंग से चौंकाने वाले रिजल्ट सामने आए हैं। मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के अनुसार उस बच्चे को चिकन पॉक्स नहीं बल्कि हेपेटाइटिस-बी हुआ था। जिस वजह से उसकी मौत हो गई थी।


इस रिसर्च से एक बात और पता चली है वह यह है कि वायरल कुछ सालों बाद मर जाता है। लेकिन 450-500 साल होने के बावजूद इस वायरस में कोई खास बदलाव नहीं आया है बल्कि आज भी यह वायरस लाखों लोगों को मार रहा है। वैज्ञानिकों ने माना की लंबे समय तक वायरस में बदलाव न आना चिंता का विषय है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned