scriptअप्रैल के बाद नहीं होगा यहां पानी इसलिए लोगों ने लैटरिन वालों डब्बों में भर लिया पीने के लिए पानी | After April no water supply to the people, filling water in latrin box | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अप्रैल के बाद नहीं होगा यहां पानी इसलिए लोगों ने लैटरिन वालों डब्बों में भर लिया पीने के लिए पानी

6 बांध पूरी तरह से सूख चुके हैं।

नई दिल्लीFeb 15, 2018 / 10:02 am

Ravi Gupta

water problem
नई दिल्ली। पानी एक ऐसी अमूल्य चीज है जिसके बिना इंसान तो क्या किसी भी जानवर का जिंदा रह पाना नामुमकिन है। बेशक हमारी धरती पर 70 % हो लेकिन उसमें से पीने का पानी बहुत कम है। कहीं जगह तो ऐसी हैं जहां लोगों को पीने के पानी के लिए कोसों दूर तक जाना पड़ता है। अगर पानी नहीं होगा तो इंसान नहीं होगा, ये बात सबको पता है। हम इंसानों का शरीर का आधा भाग ही पानी से बना है। पानी एक ऐसी चीज है जिसके बिना इंसान जीवित नहीं रह सकता।
अब तो ऐसा भी कहा जाने लगा है कि अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है, तो उसकी वजह पानी होगी। पानी की कमी होने के बावजूद कई लोग ऐसे हैं, जो इसकी महत्वता को नहीं समझते। लेकिन एक जगह है जहां लोग पानी की महत्वा को भी समझते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि उनके यहां अप्रैल के बाद पानी नहीं आएगा। साउथ अफ्रीका के शहर केपटाउन में 70 दिनों के बाद पानी शायद ही देखने को मिले। वह इसलिए क्योंकि पानी की भारी कमी के कारण घरों में पानी की सप्लाई बंद कर दी है।
केपटाउन में ‘थे वाटर कुफ’ नाम का एक बांध है। जो कि 10 वर्ग किमी इलाके में फैला हुआ है। इस बांध के जरिए ही केपटाउन में लगभग 41% पानी सप्लाई होता है। इस बांध से लगभग 60 करोड़ लीटर पानी सप्लाई होता है। अब स्थिति ये है कि ये बांध जल्द ही सूख सकता है। जिससे लोगों तक पानी नहीं पहुंच पाएगा। इस बांध के अलावा यहां 6 बांध और थे वो भी पूरी तरह से सूख चुके हैं। अब यहां केवल 70 दिन का पानी ही बचा है। अगर यहां 21 अप्रैल तक बारिश नहीं हुई तो पानी का स्तर नीचे चला जाएगा और फिर पानी की सप्लाई बंद हो जाएगी।

Home / world / Miscellenous World / अप्रैल के बाद नहीं होगा यहां पानी इसलिए लोगों ने लैटरिन वालों डब्बों में भर लिया पीने के लिए पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो