आतंकवाद विरोधी लड़ाई में साथ देंगे अमरीका, जापान और आस्ट्रेलिया, भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी को भी समर्थन

Mohit sharma

Publish: Nov, 12 2017 05:31:12 PM (IST)

विश्‍व की अन्‍य खबरें
1/1

नई दिल्ली। भारत, अमरीका, जापान और आस्ट्रेलिया ने पहली बार फिलीपींस की राजधानी मनीला में एक बैठक में भारत-प्रशांत क्षेत्र और उसके भविष्य की स्थिति पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा कि भारत, आस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के विदेश मामलों के अधिकारी 12 नवंबर को भारत-प्रशांत क्षेत्र में साझा हित के मुद्दों पर संवाद के लिए मनीला में मिले। इनके बीच की चर्चाएं आपसी और अन्य भागीदारों के साथ साझा किए जाने वाले बढ़ते संपर्क क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने पर केंद्रित थीं।

 

छाया रहा आंतकवाद का मुद्दा

बयान के अनुसार इस दौरान इनके बीच सहमति बनी कि एक स्वतंत्र, खुला, समृद्ध और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र सभी देशों और बड़े पैमाने पर दुनिया के दीर्घकालिक हितों के लिए कार्य कर सकता है। यह बैठक ऐसे समय में आयोजित की गई है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फिलीपींस की तीन दिवसीय यात्रा के लिए निकल गए हैं। वह इस यात्रा के दौरान मंगलवार को भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। मंत्रालय की तरफ से रविवार को जारी बयान के मुताबिक, भारत, अमरीका, जापान और आस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने आतंकवाद की साझा चुनौतियों और संबंधों के प्रसार को लेकर भी विचार विमर्श किया। इसके अलावा भारतीय अधिकारियों ने इस क्षेत्र में अपने कार्यो के आधारशिला के रूप में भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूर्व की ओर देखो) पर प्रकाश डाला। इस दौरान चारों देश अपनी चतुष्पक्षीय बातचीत को पुनर्जीवित करने का काम कर रहे हैं। मनीला में सोमवार को पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के इतर इन देशों के अधिकारियों के बीच एक और बैठक होने की संभावना है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned