scriptअमरीका के फेमस अवार्ड से नवाजे गए सुपर-30 के फाउंडर आनंद कुमार, कार्यक्रम में दुनिया को दिया ये खास संदेश | Anand Kumar founder of super 30 get Education excellence award | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीका के फेमस अवार्ड से नवाजे गए सुपर-30 के फाउंडर आनंद कुमार, कार्यक्रम में दुनिया को दिया ये खास संदेश

18 सालों से सुपर 30 प्रोग्राम चला रहे हैं आनंद कुमार
समाज के वंछित वर्ग के बच्चों को देते हैं मुफ्त में शिक्षा

नई दिल्लीSep 19, 2019 / 11:02 am

Shweta Singh

Anand kumar super 30

File Photo

कैलिफोर्निया। बिहार के फेमस कोचिंग सेंटर सुपर-30 के संस्थापक और प्रख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार को अमरीका में सम्मानित किया गया है। 46 वर्षीय कुमार को ‘एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड 2019’ से नवाजा गया है। आनंद कुमार को देश के जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने के लिए उनके योगदान के लिए यह प्रतिष्ठित शिक्षण पुरस्कार दिया गया।

अवार्ड लेकर भारतीय छात्रों को दिया खास संदेश

कैलिफोर्निया के सैन जोस में ऑर्गनाइजेशन की 25वीं सालगिरह के मौके पर आयोजित एक समारोह में ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस’ (एफएफई) ने आनंद कुमार को सम्मानित किया। अवार्ड लेते वक्त आनंद ने अमरीका और दुनिया के हर कोने में बसे भारतीयों के लिए एक खास संदेश दिया। उन्होंने शिक्षा को दुनिया की हर समस्याओं से लड़ने के लिए सबसे मजबूत हथियार बनाने में मदद करने का आह्वान किया।

शिक्षा से बदलेगी दुनिया: आनंद

आनंद ने कहा कि गुणत्तापूर्ण शिक्षा दुनियाभर की जनता के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर लाएगा। इससे गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या विस्फोट जैसी कई गंभीर समस्याओं के समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी। आनंद ने आगे कहा कि अमरीका और दुनियाभर के अलग-अलग देशों में बसे भारतीय छात्र अद्भूत प्रदर्शन से सबकों चौंकाते रहते हैं। उनके लिए अपना समाज में कोई भी योगदान देना काफी संतोषजनक होगा।

18 सालों से चला रहे हैं सुपर-30 प्रोग्राम

आपको बता दें कि आनंद कुमार पिछले 18 सालों से बिहार में सुपर-30 प्रोग्राम चला रहे हैं। इस प्रोग्राम के तहत वो हर साल 30 छात्रों को मुफ्त कोचिंग देते हैं। ये सभी स्टूडेंट भारत के इंजीनियरिंग के उच्च संस्थान आईआईटी (IIT) की प्रवेश परीक्षा JEE के लिए तैयार करते हैं। आज तक इस कोचिंग ने अभूतपूर्व सफलता हासिल की है। आनंद की बदौलत समाज के वंचित वर्गों के बच्चे प्रीमियर संस्थानों में प्रवेश करने का मौका मिलता है।

Home / world / Miscellenous World / अमरीका के फेमस अवार्ड से नवाजे गए सुपर-30 के फाउंडर आनंद कुमार, कार्यक्रम में दुनिया को दिया ये खास संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो