scriptमिट्टी के टीले के नीचे 12 साल से गुजार रहा था जिंदगी, लोगों ने अंदर जाकर देखा तो पैरों तले खिसक गई ज़मीन! | Artist Spent 12 Years Carving A Giant Cave Alone With His Dog | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

मिट्टी के टीले के नीचे 12 साल से गुजार रहा था जिंदगी, लोगों ने अंदर जाकर देखा तो पैरों तले खिसक गई ज़मीन!

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि गुफा में रहने वाले किसी इंसान की जिंदगी कितनी कठिन और बोरिंग होगी, तो शायद आपकी ये सोच…

Oct 05, 2017 / 03:42 pm

राहुल

Artist Spent 12 Years Carving A Giant Cave
आपको इस बात की जानकारी तो होगी ही कि आदिमानव के जमाने में लोग गुफाओं में रहा करते थे। लेकिन अब अगर देखा जाए तो ये पुराने जमाने की बात हो गई। लोग अब घरों में रहते हैं क्योंकि हमें यहाँ सम्पूर्ण सुविधाएं उपलब्ध मिलती हैं और वैसे भी आज के इस तकनीकी युग में गुफाओं में रहने का तो कोई सोच भी नहीं सकता। लेकिन एक शख्स ऐसा है जिसने अपनी जिंदगी के 12 साल गुफा में रह कर बिताए।
अगर आप ऐसा सोचते हैं कि गुफा में रहने वाले किसी इंसान की जिंदगी कितनी कठिन और बोरिंग होगी, तो शायद आपकी ये सोच इस खबर को पढ़ने और तस्वीरें देखने के बाद बिल्कुल बदल जाएगी।
Artist Spent 12 Years Carving A Giant Cave
यह शख्स जिसने 12 साल गुफा में गुजारे, लेकिन फिर भी वो कभी यहां रहकर परेशान या बोर नहीं हुआ। ये पूरी गुफा उसने खुद बनाई है। जब इस गुफा को लोगों ने अंदर जाकर देखा तो उन्हें अपनी आँखों पर यकीन नहीं हुआ और शायद आपको भी न हो क्योंकि हर इंसान इस गुफा को देखकर हैरान रह जाता है।
Artist Spent 12 Years Carving A Giant Cave
इस शख्स का नाम है रा पौलेत्ते जोकि पेशे से एक आर्टिस्ट है। पौलेत्ते ने ये गुफा न्यू मैक्सिको के नार्थ डेजर्ट में बनाई है। आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि जिन तस्वीरों को आप देख पा रहे हैं ये गुफा पहले ऐसी नहीं थी बल्कि इस गुफा के लिए उन्होंने अपनी लाइफ के 12 साल खर्च किए। इस गुफा की दीवारों पर उकेरी गई नक्काशी आपकी आंखों को मानो थाम देगी।
Artist Spent 12 Years Carving A Giant Cave
इस गुफा के अंदर का नजारा इतना अद्भूत और अतुलनीय है जिसे देखकर आप कह सकते हैं कि यह कोई सपनों की दुनिया है, जिसे हर कोई अपना आशियाना बनाना चाहता है। आमतौर पर हकीकत में तो ऐसी आर्ट पर यकीन करना मुश्किल है। इन 12 सालों में पौलेत्ते का सहारा बना एक कुत्ता, जो कई सालों तक उनके साथ रहा।
Artist Spent 12 Years Carving A Giant Cave
लेकिन जब लोगों ने इस गुफा को अंदर से देखा तो उनकी आंखे चौंधिया गई। गुफा में एक आम इंसान की सुख-सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है।

Artist Spent 12 Years Carving A Giant Cave

Home / world / Miscellenous World / मिट्टी के टीले के नीचे 12 साल से गुजार रहा था जिंदगी, लोगों ने अंदर जाकर देखा तो पैरों तले खिसक गई ज़मीन!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो