अमरीकी रिपोर्ट में खुलासा, जुलाई के अंतिम दो सप्ताह में 97 हजार बच्चे Corona Positive निकले

Highlights

  • इस रिपोर्ट में बच्चों में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कुल मामलों में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।
  • यह रिपोर्ट इस बात को दोहराती है कि अमरीका (America) में स्कूल खोलना खतरनाक साबित हो सकता है।

वाशिंगटन। अमरीका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में हर आयुवर्ग का शख्स सामने आया है। यहां लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि जुलाई के अंतिम दो सप्ताह में कम से कम 97 हजार बच्चे कोरोना संक्रमित निकले हैं। यह जानकारी अमरीकी बाल रोग अकादमी और चिल्ड्रेन हॉस्पिटल एसोसिएशन की ओर दी गई है। यह एक राज्य स्तरीय समीक्षा रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट में बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

इस रिपोर्ट को इसलिए अहम माना जा रहा है क्योंकि अमरीका में योजना बनाई जा रहा है कि पूरे देश भर में स्कूलों को सुरक्षित तरीके से कैसै खोला जाए। विशेषज्ञों के अनुसार यह रिपोर्ट तय करती है कि बच्चे में भी कोरोना तेजी से फैल सकता है। ये दूसरों तक संक्रमण को फैला सकते हैं।

यह रिपोर्ट इस बात को दोहराती है कि बच्चे कोरोना वायरस से सुरक्षित नहीं है। दरअसल बच्चों का इम्यून सिस्टम बेहतर माना जाता है। अमरीका वैश्विक महामारी कोविड—19 से सबसे अधिक प्रभावित है। यहां इस प्रसार की शुरुआत से अब तक करीब तीन लाख 40 हजार बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। यह पूरे देश के मामलों का करीब नौ फीसदी तक है। बच्चों में संक्रमण के मामलों सबसे अधिक दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में देखा गया है। इनमें मिसौरी, ओक्लाहोमा, जॉर्जिया, फ्लोरिटा, मोंटाना और अलास्का हैं।

गौरतलब है कि जॉर्जिया में महीनों बाद स्कूल दोबारा खोल दिए गए हैं। यहां स्कूल खुलने के महज एक सप्ताह के अंदर 250 से ज्यादा छात्र और शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार स्कूल खोले जाने की वकालत करते रहे हैं। जुलाई में उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर स्कूल नहीं खुलते हैं तो उन्हें दी जाने वाली आर्थिक मदद रोक ली जाएगी।

coronavirus कोरोना वायरस
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned