scriptHong Kong मामले पर Australia और Britain के बाद अब New Zealand ने China को दिया करारा झटका | Australia and Britain now New Zealand Broke Extradition Treaty to China on Hong Kong case | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Hong Kong मामले पर Australia और Britain के बाद अब New Zealand ने China को दिया करारा झटका

HIGHLIGHTS

ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और ब्रिटेन ( Australia, Canada and UK ) के बाद अब न्यूजीलैंड ( New Zealand ) ने हांगकांग के साथ प्रत्यर्पण संधि ( Hong Kong Extradition Treaty ) को निलंबित करने का फैसला किया है।
न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स ( New Zealand Foreign Minister Winston Peters ) ने एक बयान में कहा, हमें अब यह भरोसा नहीं है कि हांगकांग की आपराधिक न्याय प्रणाली चीन ( China ) के दबाव से पूरी तरह मुक्त है।

Jul 29, 2020 / 11:42 pm

Anil Kumar

china.jpeg

Australia and Britain now New Zealand Broke Extradition Treaty to China on Hong Kong case

बीजिंग। हांगकांग ( Hong Kong ) मामले पर चीन लगातार घिरता जा रहा है। पहले ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कनाडा ( Australia, UK and Canada ) ने चीन को करारा झटका दिया, तो वहीं अब न्यूजीलैंड ( New Zealand ) ने भी बीजिंग के खिलाफ सख्त तेवर अख्तियार कर लिए हैं। दरअसल, न्यूजीलैंड ने हांगकांग के साथ प्रत्यर्पण संधि को निलंबित करने का फैसला किया है।

न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स ( New Zealand Foreign Minister Winston Peters ) ने एक बयान में कहा, हमें अब यह भरोसा नहीं है कि हांगकांग की आपराधिक न्याय प्रणाली चीन के दबाव से पूरी तरह मुक्त है। यदि चीन आगे चलकर ‘एक देश, दो सिस्टम’ के नियम का पालन करता है तो इस बारे में हम फिर से विचार करेंगे।

Hongkong: China के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन तेज, राष्ट्रगान संबंधी विधेयक पर चर्चा से पहले सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी

उन्होंने कहा कि हांगकांग को हम अब सैन्य उपकरण और तकनीकी उत्पाद ( Military Equipment and Technical Products ) उन्हीं नियमों और दामों पर निर्यात करेंगे जैसा कि चीन के साथ करते हैं। हांगकांग के साथ अपने पुराने संबंधों पर हम फिर से विचार करेंगे। इससे पहले ही अमरीका ने चीन के खिलाफ कड़े फैसले लेते हुए हांगकांग को मिलने वाली विशेष सहायता बंद कर चुका है।

बता दें कि चीन द्वारा अर्द्ध स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग ( Semi-Autonomous Region Hong Kong ) में नए सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद ‘फाइव आइज’ समूह के आखिरी सदस्य न्यूजीलैंड ने यह फैसला किया है। इससे पहले इस समूह के दूसरे सदस्य देश ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और ब्रिटेन हांगकांग के साथ प्रत्यर्पण संधि को निलंबित कर चुके हैं। मालूम हो कि चीन न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और अतीत में किसी भी तरह के प्रत्यक्ष राजनीतिक टकराव से अक्सर बचता रहा है। चीन हर साल अरबों डॉलर के कृषि सामान न्यूजीलैंड से आयात करता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7va7d0

चीन ने अभी तक नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ( New Zealand Prime Minister Jasinda Ardern ) ने इस मामले पर कहा कि न्यूजीलैंड अपने सिद्धांतों का पालन कर रहा है। चीन के साथ हमारा पुराना और अच्छा संबंध है। अतीत में कई बार ऐसे मौके आए हैं जब दोनों के विचार अलग-अलग रहे हैं।

हांगकांग: 20 हफ्तों से जारी प्रदर्शन की हुई जीत, आधिकारिक रूप से वापस लिया गया प्रत्यर्पण बिल

न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स ने कहा कि चीन द्वारा हांगकांग में लागू किया गया नया सुरक्षा कानून अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी से किए गए वादे के विपरीत है। न्यूजीलैंड की ओर से उठाए गए इस कदम को लेकर चीन की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालांकि, वेलिंगटन में चीनी राजदूत वू शी ( Chinese Ambassador Wu Xi ) ने मंगलवार को कहा कि चीन घोषणा की प्रतिक्रिया तैयार कर रहा है।

Home / world / Miscellenous World / Hong Kong मामले पर Australia और Britain के बाद अब New Zealand ने China को दिया करारा झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो