scriptHongkong: China के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन तेज, राष्ट्रगान संबंधी विधेयक पर चर्चा से पहले सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी | Hong Kong: Protest against China intensifies, protesters take to streets before discussion on National Anthem Bill | Patrika News
एशिया

Hongkong: China के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन तेज, राष्ट्रगान संबंधी विधेयक पर चर्चा से पहले सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी

HIGHLIGHTS

प्रदर्शनकारी चीनी राष्ट्रगान ( Chinese national anthem ) संबंधी एक विधेयक पर चर्चा से पहले विरोध-प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं
चीनी राष्ट्रगान को लेकर जिस विधेयक पर चर्चा होनी है उसके अनुसार, ‘मार्च ऑफ द वॉलंटियर’ का अपमान करना गैरकानूनी हो जाएगा

नई दिल्लीMay 27, 2020 / 08:54 pm

Anil Kumar

china hongkong

Hong Kong: Protesters took to the streets before discussion on Chinese National Anthem Bill

हांगकांग। पिछले साल विवादित प्रत्यर्पण बिल ( Extraditon Bill ) को लेकर हांगकांग ( Hong Kong ) में चीन के खिलाफ शुरू हुए विरोध प्रदर्शन अब इस साल भी कुछ अन्य मुद्दों को लेकर विरोध जारी है। बुधवार को हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी चीन के खिलाफ सड़कों पर उतर आए।

इस बार प्रदर्शनकारी राष्ट्रगान संबंधी एक विधेयक पर चर्चा से पहले विरोध-प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतर आए हैं। लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी नारे लगा रहे थे। इस बीच प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी देखने को मिली।

चीन के करीबी ताइवान, हॉन्गकॉन्ग, सिंगापुर देशों ने कैसे पाया कोरोना पर काबू? ये जान दुनिया हुई हैरान

बता दें कि हांगकांग की संसद में राष्ट्रगान संबंधी एक विधेयक पर चर्चा होनी है। इस विधेयक के मुताबिक यहां चीन के राष्ट्रगान का अपमान करना अपराध के दायरे में आ जाएगा। बुधवार को प्रदर्शनकारियों को खदड़ने के लिए संसद इमारत के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहे। केंद्रीय व्यावसायिक क्षेत्र में उन्होंने प्रदर्शनकारियों को हटाने का प्रयास किया और कई लोगों की तलाशी ली।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u5bz7

16 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

कॉजवे बे में 50 से अधिक लोग जुटे और एक शॉपिंग मॉल के बाहर बैठ गए। किसी भी तरह की अनहोनी को रोकने के लिए दंगा रोधी पुलिस ने उस इलाके में गश्त की। इस बीच पत्रकारों को उन्हें काली मिर्च का छिड़काव करते हुए वीडियो बनाने से रोकने की चेतावनी दी। बता दें कि कॉजवे बे खरीददारी के लिए मशहूर है।

इस दौरान पुलिस ने गैरकानूनी उद्देश्यों वाले सामान जैसे पेट्रोल बम, हेलमेट, गैस मास्क और कैंचियां रखने के आरोप में कम से कम 16 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें से अधिकतर किशोर हैं। इसके अलावा खतरनाक ड्राइविंग के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया।

Coronavirus को लेकर हांगकांग अलर्ट, 20 अप्रैल तक सभी स्कूल रहेंगे बंद

चीनी राष्ट्रगान को लेकर जिस विधेयक पर चर्चा होनी है उसके अनुसार, ‘मार्च ऑफ द वॉलंटियर’ का अपमान करना गैरकानूनी हो जाएगा। यदि कोई इसका उल्लंघन करता है और दोषी पाया जाएगा उसे तीन साल की जेल और उस पर 6,450 अमरिीकी डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। मालूम हो कि इससे पहले पिछले साल प्रत्यर्पण बिल को लेकर चीन के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन शुरू हुआ था।

Home / world / Asia / Hongkong: China के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन तेज, राष्ट्रगान संबंधी विधेयक पर चर्चा से पहले सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो