scriptऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल ने की जीत की घोषणा, लेबर पार्टी ने मानी हार | Australia PM Turnbull's conservatives win tight election | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल ने की जीत की घोषणा, लेबर पार्टी ने मानी हार

टर्नबुल ने कहा कि हमें इसकी खुशी मनानी चाहिए लेकिन इस बात को हल्के
में नहीं लेना चाहिए कि यहां ऑस्ट्रेलिया में हम इतने बड़े राजनीतिक
मुद्दों को तय कर लेते हैं, हम ही तय करते हैं कि हमारी संसद में कौन
बैठेगा

Jul 11, 2016 / 01:42 am

Abhishek Tiwari

Australia PM Turnbull

Australia PM Turnbull

कैनबरा। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कॉम टर्नबुल ने अपने कंजर्वेटिव गठबंधन की जीत की घोषणा कर दी। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने इससे पहले अपनी हार स्वीकार करने के साथ ही टर्नबुल को बधाई भी दे दी थी।

मैल्कॉम टर्नबुल ने कहा कि हम चुनाव जीत गए। इस चुनाव में हमें जीत दिलाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई जनता का धन्यवाद। सुबह बिल शॉर्टन ने फोन कर फिर से प्रधानमंत्री बनने के लिए मुझे बधाई दी और मुझे फोन करने के लिए मैंने बिल को धन्यवाद दिया।

मतगणना अभी जारी है और लिबरल-नेशनल गठबंधन ने 150 सदस्यों वाली प्रतिनिधिसभा में 74 सीटें जीत ली हैं जबकि लेबर को 66 सीटें मिली हैं. पांच सीटों पर अब भी कांटे की टक्कर है।

टर्नबुल ने कहा कि हमें इसकी खुशी मनानी चाहिए लेकिन इस बात को हल्के में नहीं लेना चाहिए कि यहां ऑस्ट्रेलिया में हम इतने बड़े राजनीतिक मुद्दों को तय कर लेते हैं, हम ही तय करते हैं कि हमारी संसद में कौन बैठेगा, हम तय करते हैं कि हमारे देश का संचालन कौन करेगा। यह सब हम लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिए शांतिपूर्वक करते हैं।

चुनाव मुश्किल था, यह स्वीकार करते हुए टर्नबुल ने शॉर्टन के संसद में साझे हितों के लिए काम करने के आग्रह का स्वागत किया।

शॉर्टन ने स्वीकार कर ली हार

इससे पहले विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने रविवार को राष्ट्रीय चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली. 150 सदस्यों वाले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में बहुमत के लिए 76 सीटों की जरूरत होती है लेकिन टर्नबुल का लिबरल नेशनल गठबंधन और लेबर पार्टी दोनों को ही बहुमत हासिल नहीं हुआ। अब सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ही नई सरकार का गठन करेगी.लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने मेलबर्न में कहा कि यह स्पष्ट है कि मिस्टर टर्नबुल और उनका गठबंधन सरकार बनाएंगे. मैंने मिस्टर टर्नबुल से बात करके उन्हें तथा उनकी पत्नी लूसी को बधाई दी थी।

बहुमत नहीं मिला तो भी टर्नबुल बनाएंगे सरकार
उधर प्रधानमंत्री मैल्कॉम टर्नबुल के पास बहुमत नहीं हासिल करने की स्थिति में भी सरकार बनाने का रास्ता खुल गया है क्योंकि बजट मामलों और अविश्वास मत में उन्हें तीन निदर्लीय सांसदों का समर्थन मिल गया है। ऐसे में अगर वे 76 सीटें नहीं भी जीत सके तो अल्पमत की सरकार बना सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय चैनल एबीसी के अनुमानों के मुताबिक पीएम टर्नबुल के लिबरल नेशनल गठबंधन को 74 सीटों समेत दो और सीटें मिल सकती हैं।

Home / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल ने की जीत की घोषणा, लेबर पार्टी ने मानी हार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो