scriptबिल गेट्स को किस अनाम वायरस से है करोड़ों लोगों के मरने की आशंका? | Bill Gates unnamed viral threat to millions of people expected to die | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

बिल गेट्स को किस अनाम वायरस से है करोड़ों लोगों के मरने की आशंका?

अनाम वायरस प्राकृतिक या मैन मेड हो सकता है। इससे निपटने के लिए 10 से 15 सालों में युद्धस्‍तर पर तैयारी की जरूरत है।

नई दिल्लीJun 15, 2018 / 09:28 am

Dhirendra

bill gates

बिल गेट्स को किस अनाम वायरस से है करोड़ों लोगों के मरने की आशंका?

वॉशिंगटन। हाल ही में मैसाचुसेट्स मेडिकल सोसाइटी और न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन द्वारा आयोजित सम्‍मेलन में अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स ने संबोधित किया था। संभावित बीमारियों और नुकसान विषय पर बोलते हुए उन्‍होंने एक महामारी की आशंका जताई है जिसके बारे में सुनने भर से रूहें कांप उठती हैं। उन्‍होंने आगामी 10 से 15 सालों में एक अनाम वायरस के संभावित खतरे को लेकर सभी को आगाह किया। यह वायरस प्राकृतिक या मानव निर्मित हो सकता है। यह वायरस 6 महीने में तीन करोड़ से अधिक लोगों की जान ले सकता है। यह महाविनाशक हथियारों से भी ज्‍यादा घातक हो सकता है। लेकिन हमारी सरकारें इस बात को लेकर तैयार नहीं है। आपको बता दें कि 2017 में म्‍यूनिख सम्‍मेलन में भी बिल गेट्स इस बात का जिक्र किया था।
1 या 2 नहीं बल्कि बरमूडा कोस्ट पर वैज्ञानिकों को मिली 100 नई समुद्री प्रजातियां

खतरे को गंभीरता से ले विश्‍व समुदाय
उन्‍होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को जैविक हथियार के खतरे का जिक्र करते हुए कहा कि इसके संभावित खतरे को हम उतनी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं जितना लेने की जरूरत है। बिल गेट्स का कहना है कि परमाणु हथियार से आप ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 करोड़ लोगों को मारने के बाद रुक जाएंगे। लेकिन यह बीमारी नहीं रुकेगी, क्योंकि आम जनता सीधी-सादी होती है। अगर यह फैल गया तो इससे मरने वालों की संख्या कहीं ज्‍यादा विनाशक हो सकता है।
शॉकिंग ! हवाई में बैन किया जा रहा है सनस्क्रीन लोशन,चौंकाने वाली है वजह

किस बात की है आशंका?
बिल गेट्स ने बताया कि यह महामारी प्राकृतिक या आतंकी षडयंत्र में से कुछ भी हो सकता है। एक आतंकी कंप्‍यूटर स्क्रिन के जरिए इस काम को जेनेटिक इंजीनियरिंग की मदद अंजाम दे सकता है। हो सकता है कि ऐसा करने वाला आतंकी चेचक के वायरस का सिन्थेटिक संस्करण बनाने का इरादा रखता हो। या फिर प्राकृतिक रूप से बहुत ही संक्रामक व घातक फ्लू से होगा। बिल गेट्स की नजर में यह वायरस 1918 इन्फ्लूएंजा महामारी की तरह या इससे अलग हो सकता है। हो सकता है कि यह एक फ्लू के रूप में न होकर किसी और रूप में हो। यह कुछ ऐसा हो सकता है जिसे हमने कभी नहीं देखा है। महामारी के विशेषज्ञों का कहना है कि एक फ्लू छह महीने के भीतर तीन करोड़ लोगों को मार सकता है। लेकिन यह उससे ज्‍यादा घातक होगा। हवा के जरिए तेजी से फैलने वाला यह वायरस छह महीने में 3 करोड़ से ज्‍यादा लोगों की जान ले सकता है। इस बात की प्रबल संभावना है कि अगले 10 से 15 साल में इस महामारी से सबका सामना हो जाए।
युद्धस्‍तर पर हो तैयारी
इस अनाम वायरस के खतरों से पार पाने के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि जो संस्‍थाएं पिछले 20 साल से विश्व स्तर पर स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के लिए पैसे देते हैं वो लोग बायोटेक्नॉलोजी, नए टीके और दवाएं इजाद कर इस महामारी को फैलने से रोक सकते हैं। इसके लिए यूनिवर्सल वैक्‍सीन की दिशा में आगे बढ़ने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने सम्‍मलेन में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से महामारियों के लिए उसी तरह तैयारी करने की की अपील की है जिस तरह से जंग के लिए तैयारी की जाती है। जो उपाय हम प्राकृतिक रूप से फैलने वाली महामारी से बचाव के लिए करते हैं वही हमें एक जान बूझकर किए जाने वाले जैविक हमले के लिए करने होंगे।। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकारों को न्यूक्लिटर डिटरेंस जितना ही इस घातक महामारी के लिए तैयारी करनी होगी।
शोध के लिए 8,151 करोड़ की पेशकश
हम एक सार्वभौमिक फ्लू टीका की दिशा में आगे बढ़ने की आवश्‍यकता है। गेट्स ने घोषणा की है कि बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन अनाम वायरस से पार पाने के लिए टीका के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए बतौर अनुदान में 8,151 करोड़ रुपए दे सकता है।

Home / world / Miscellenous World / बिल गेट्स को किस अनाम वायरस से है करोड़ों लोगों के मरने की आशंका?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो