scriptबिना हाथ-पैर के पैदा हुआ था ये बच्चा, अब 11 साल की उम्र में करता है ऐसे काम जिसकी आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते | boy will play video game without arms and legs | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

बिना हाथ-पैर के पैदा हुआ था ये बच्चा, अब 11 साल की उम्र में करता है ऐसे काम जिसकी आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते

इस बच्चे की इस हालत को देख आप इसे बदकिस्मती भी कह सकते हैं और कुदरत का खेल भी…

Dec 02, 2017 / 09:16 am

राहुल

boy will play video game without arms and legs
इस बच्चे की इस हालत को देख आप इसे बदकिस्मती भी कह सकते हैं और कुदरत का खेल भी। इस 11 साल के बच्चे का नाम है टियो सेटरियो जोकि इंडोनेशिया का रहने वाला है। यह बच्चा अपने बिना हाथ पैरों के ही दुनिया में आया है। लेकिन फिर भी यह वीडियो गेम बड़े ही मजे से खेलता है या यूँ कहें कि बिना हाथ पैर वाले इस मासूम को वीडियो गेम खेलने की लत है। यह अपने इस शौक को पसलियों और ठुड्डी की मदद से पूरी करता है।
इतना ही नहीं यह बच्चा वीडियो गेम खेलने के साथ-साथ स्कूल भी जाता है और पढाई भी करता है। बच्चे की मां बताती है कि सुबह नहाने के बाद वो वीडियो गेम खेलने में लग जाता है और तब तक खेलता रहता है जब तक इसके टीचर आकर उसको स्कूल के लिए नहीं ले जाते।
boy will play video game without arms and legs
शारीरिक चुनौतियों से लड़ कर कुदरत की मार झेल रहा ये बच्चा स्कूल में अपने शिक्षकों का लाडला है। उसकी प्रिंसिपल बताती हैं कि दूसरी क्लास में होते हुए भी वह चौथी क्लास के मैथ्स के प्रश्न हल कर लेता है। पहले वह अपनी शारीरिक कमजोरियों की वजह से असुरक्षा की भावना से जूझता था।
शारीरिक अक्षमता से लड़ रहा ये बच्चा आजकल मुंह की मदद से लिखना सीख रहा है। उसकी प्रिंसपल बताती हैं कि दूसरी कक्षा में होते हुए भी वो चौथी कक्षा के मैथ्स के प्रश्न हल कर लेता है।
boy will play video game without arms and legs
टियो की मां का कहना है कि प्रैगनेंसी के दौरान उन्हें टियो की इस शारीरिक स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। यहाँ तक कि उसके जन्म के बाद भी उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई लेकिन जब उन्हें अपने बच्चे की इस स्थिति के बारे में पता चला तो उनके लिए यह स्थिति स्वीकार करना अति मुश्किल हो गया था, लेकिन उन्होंने किसी तरह ये स्थिति स्वीकार की और अब टियो की देखभाल करना उनके लिए फुलटाइम जॉब बन गया है।
boy will play video game without arms and legs
टियो के पिता बताते हैं कि टियो की देखभाल करने की वजह से हम कहीं जा भी नहीं पाते। अगर हम काम करेंगे तो इस बच्चे की देखभाल कौन करेगा।

Home / world / Miscellenous World / बिना हाथ-पैर के पैदा हुआ था ये बच्चा, अब 11 साल की उम्र में करता है ऐसे काम जिसकी आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो