scriptpics: सनकियों का बादशाह था ये शख्स, इस वजह से 20 लाख से भी ज़्यादा लोगों की ऐसे कराई थी हत्या | cambodian Dictator who order to kill more than 2 million people | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

pics: सनकियों का बादशाह था ये शख्स, इस वजह से 20 लाख से भी ज़्यादा लोगों की ऐसे कराई थी हत्या

रबर प्लांट में काम करने वाले सभी लोगों के साथ जमकर अत्याचार किया जाता था। पैसे कमाने की भूख में उसने अपने रबर प्लांट में लोगों को गुलाम बना लिया था।

Feb 18, 2018 / 12:00 pm

Sunil Chaurasia

pol pot
नई दिल्ली। दुनिया भर में दरिंदगी की ऐसी हज़ारों-लाखों कहानियां हैं, जिन्होंने लोगों के दिल को बुरी तरह से झकझोर कर रख दिया। इसी कड़ी में आज हम आपको ऐसे ही एक दरिंदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने पैसा कमाने के लिए न सिर्फ लोगों की हत्याएं कराईं बल्कि इंसानियत नाम की भावना का भी कत्ल कर दिया था। आज हम कंबोडिया के सबसे खतरनाक शख्स पोल पॉट के बारे में कुछ रोचक और भयानक बातें बताने जा रहे हैं।
पोल पॉट के बारे में जानने के बाद आपके पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी कि उस पर 20 लाख से भी ज़्यादा लोगों की हत्या का आरोप था। पैसे कमाने की भूख ने पोल को राक्षस बना दिया था। कंबोडिया में पोल के विशाल रबर प्लांट थे। जिनमें वह सिर्फ मजदूरों से ही नहीं बल्कि मासूम लोगों से भी काम करवाता था। लेकिन पोल का काम कराने का तरीका काफी शर्मनाक था। बताया जाता है कि वह अपने प्लांट में मजदूरों और आम जनता से जबरन काम कराता था।
रबर प्लांट में काम करने वाले सभी लोगों के साथ जमकर अत्याचार किया जाता था। पैसे कमाने की भूख में उसने अपने रबर प्लांट में लोगों को गुलाम बना लिया था। जिन पर वह अत्याचार के दम पर जबरन काम कराता था। पैसा कमाकर पोल ने गुंडों की एक खूंखार पार्टी बना डाली थी, जिन्होंने साल 1975 में कंबोडिया की राजधानी पर कब्ज़ा कर लिया था। लेकिन पोल का आंतक यहीं नहीं रुका, राजधानी पर कब्ज़ा करने के बाद उसने वहां अपनी सरकार बना ली। जिसके बाद उसने कंबोडिया का नाम बदल दिया। फिर कंबोडिया डेमोक्रेटिक कम्पुचेया बन गया था। पोल 1976 से 1979 तक देश का प्रधानमंत्री भी रहा।
उस समय कंबोडिया में लाखों की संख्या में रिफ्यूजी रहते थे। जिन्हें बाहर निकालने के लिए पोल ने अपनी सेना से मौके पर ही गोली मारने का आदेश दे दिया था। लिहाज़ा कंबोडिया की कुल 80 लाख की जनसंख्या में से 20 लाख से भी ज़्यादा लोगों की डंडों से पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि खूंखार पोल एक शुद्ध शाकाहारी इंसान था।
pol pot

Home / world / Miscellenous World / pics: सनकियों का बादशाह था ये शख्स, इस वजह से 20 लाख से भी ज़्यादा लोगों की ऐसे कराई थी हत्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो