scriptकनाडा चुनाव: भारतीय मूल के जगमीत सिंह बने किंगमेकर, जस्टिन ट्रूडो को नहीं मिला बहुमत | Canada elections Jagameet singh king maker as trudeau fails to get majority | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

कनाडा चुनाव: भारतीय मूल के जगमीत सिंह बने किंगमेकर, जस्टिन ट्रूडो को नहीं मिला बहुमत

सबसे अधिक सीट जीतनेवाली पार्टी ट्रूडो की
सत्ता की दावेदारी के लिए करना होगा गठबंधन

नई दिल्लीOct 23, 2019 / 01:09 pm

Shweta Singh

Jagmeet Singh

ओटावा। कनाडा में हुए आम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। इस चुनाव में भारतीय मूल के कनाडाई जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) किंगमेकर के रूप में उभरी है। जबकि, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी इस चुनावी मुकाबले में बहुमत हासिल नहीं कर सकी है। हालांकि, सबसे अधिक सीट जीतनेवाली पार्टी उन्हीं की है, ऐसे में ट्रूडो की पार्टी ही सत्ता की दावेदार है।

सीटें कम होने के कारण ट्रूडो को करना होगा गठबंधन

आकंड़ों के मुताबिक, इन चुनाव में एनडीपी को 24 सीटें मिली हैं जबकि लिबरल पार्टी को 157 सीट मिली हैं। अब ट्रूडो को 338 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में लिबरल पार्टी के नेतृत्व वाली अल्पमत सरकार बनाने के लिए 170 का आंकड़ा पार करना होगा। इसलिए उन्हें वामपंथी विपक्षी पार्टियों से कम से कम 13 सांसदों के समर्थन की जरूरत है।

PoK में पाक पुलिस की एक और बर्बरता, प्रदर्शनकारियों के बाद प्रेस क्लब में पत्रकारों को पीटा

जगमीत सिंह क्यों किंगमेकर?

अन्य पार्टियों की बात करें तो विपक्षी कंजर्वेटिव को 121, ब्लॉक क्यूबेकोइस को 32, ग्रीन पार्टी को तीन और निर्दलीय को एक सीट मिली। इनमें से ग्रीन पार्टी और ब्लॉक क्यूबेकोइस नेता येव्स फांकोइस ब्लैंचेट ने पहले ही विपक्ष में रहने के संकेत दिए हैं। ऐसे में सभी की निगाहें जगमीत सिंह की एनडीपी पर टिकी हैं। कनाडा की स्थानीय मीडिया के अनुसार, एनडीपी ने संसद में किंगमेकर की भूमिका निभाने के लिए हरी झंडी दी है।

पिछले साल के मुकाबले आधी हुई सीटें

वैसे तो चुनाव में जगमीत सिंह 24 सीटें जीतने में कामयाब रहे, लेकिन बता दें कि ये आंकड़े 2015 के मुकाबले केवल 50 फीसदी ही हैं। हालांकि, इस कमी के बावजूद जगमीत सिंह ने मंगलवार को कहा, हमारी पार्टी कनाडाई लोगों की प्राथमिकताओं पर काम करने के लिए अब और कड़ी मेहनत करेगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने ट्रूडो को जीत की बधाई दी है और उनसे बात भी की है।

Home / world / Miscellenous World / कनाडा चुनाव: भारतीय मूल के जगमीत सिंह बने किंगमेकर, जस्टिन ट्रूडो को नहीं मिला बहुमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो