scriptन्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च में विस्फोटक उपकरण के साथ संदिग्ध गिरफ्तार | Christchurch man arrested over suspected explosive device | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च में विस्फोटक उपकरण के साथ संदिग्ध गिरफ्तार

न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में एक शख्स ने किया था हमला।
इस हुए हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी।
हमले के बाद पीएम जेसिंडा ने नए हथियार कानून को मंजूरी दी थी।

नई दिल्लीApr 30, 2019 / 10:26 pm

Anil Kumar

न्यूजीलैंड पुलिस

न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च में विस्फोटक उपकरण के साथ संदिग्ध गिरफ्तार

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड ( New Zealand ) के क्राइस्टचर्च ( Christchurch ) से पुलिस ने मंगलवार को 33 वर्षीय एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कहा कि संदिग्ध के पास से विस्फोटक ( Explosive ) और गोला-बारूद से भरा एक बैग भी बरामद किया गया है। यह घटना 6 सप्ताह पहले क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में हुए हमले के बाद से सामने आया है। क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में हुए हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी। कैंटरबरी डिस्ट्रिक्ट कमांडर के अधीक्षक जॉन प्राइस ने एक बयान में कहा कि पुलिस को मंगलवार शाम को एक केंद्रीय उपनगर के एक पते पर पैकेज मिला। इसके बाद सेना की एक बम निरोधक टीम ने पैकेज को सुरक्षित तरीके से डिफ्यूज किया। इससे पहले जब पुलिस को यह सूचना मिली थी तो फौरन ही एहतियातन सड़कों को खाली करा लिया था और नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया था।

क्राइस्टचर्च मस्जिद हमले का जवाब हैं श्रीलंका में हुए धमाके, जांच में मिले अहम सुराग

न्यूजीलैंड में बना है नया हथियार कानून

बता दें कि मार्च में न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों पर एक शख्स ने हमला कर दिया था। इस हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से न्यूजीलैंड में हथियार कानून को लेकर संसद में नया बिल पेश किया गया था और पारित कराया गया। नए कानून के मुताबिक राइफल और अर्ध-स्वचालित हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। नई घोषणा में कहा गया था कि 11 अप्रैल को एक कानून पारित करके देश में स्ट्राइकर गन कानूनों को लागू कर दिया जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ( Jacinda Ardern ) ने कहा था कि सरकार देश के मौजूदा बंदूक कानून को बदलने जा रही है। एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने कहा था कि उनका मंत्रिमंडल आतंकवादी हमलों के बाद देश के हथियार कानूनों को बदलने के प्रस्तावों पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है। एर्डर्न ने आगे यह भी कहा था कि अल नूर मस्जिद और लिनवुड मस्जिद पर हमले के बाद सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाइयों की समीक्षा भी की जाएगी। बता दें कि डुनेडिन में रहने वाले एक 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय ब्रेंटन टैरेंट पर मस्जिदों में हमले का आरोप लगा है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च में विस्फोटक उपकरण के साथ संदिग्ध गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो