क्राइस्टचर्च मस्जिद हमले का जवाब हैं श्रीलंका में हुए धमाके, जांच में मिले अहम सुराग

क्राइस्टचर्च मस्जिद हमले का जवाब हैं श्रीलंका में हुए धमाके, जांच में मिले अहम सुराग

Mohit Saxena | Publish: Apr, 23 2019 03:13:19 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 03:52:01 PM (IST) एशिया

  • न्यूजीलैंड में हुई गोलीबारी में 50 लोगों को मौत हो गई थी
  • श्रीलंका में हुए हमले में 290 लोगों की मौत
  • सिलेसिलेवार तरीके से छह बम विस्फोट हुए

कोलंबो। श्रीलंका के सीरियल ब्लास्ट को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। अब श्रीलंका के उप रक्षा मंत्री ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि यह हमला न्यूजीलैंड की मस्जिद में हुए हमले का प्रतिकार है। उनका कहना है कि ऐसे इनपुट सामने आए है, जिसमें कह सकते हैं कि यह हमला न्यूजीलैंड के हमले का बदला हो सकता है। गौरतलब है कि न्यूजीलैंड की मस्जिद में बीते महीने एक बंदूकधारी ने ताबड़तोड़ गोलीबारी करके 50 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था और करीब 50 लोग घायल हो गए थे। बंदूकधारी ने जब गोलियां चलाई, तब मस्जिद में लोग नमाज अदा कर रहे थे। ऐसे में श्रीलंका की आतंकी घटना को भी इसी से जोड़ा जा रहा है। हमले वाले दिन ईस्टर फराइडे था, लोग भारी मात्रा में चर्च पहुंचकर प्रार्थना कर रहे थे। तभी सिलेसिलेवार तरीके से छह बम विस्फोट हुए। सभी बम चर्च और होटलों में रखे थे। श्रीलंका में हुए हमले में 290 की मौत और करीब 500 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट: आत्मघाती हमलावरों का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं, अंतरराष्ट्रीय समर्थन की हो रही जांच

इतने बड़े हमले की नहीं थी उम्मीद

श्रीलंकाई सरकार का कहना है कि ईस्टर संडे पर इतनी बड़ी बमबारी की कभी उम्मीद नहीं की गई थी। रक्षा सचिव हेमासिरी फर्नांडो ने मंगलवार को कहा कि हमलों के बारे में पूर्व खुफिया जानकारी प्राप्त होने के बाद भी बड़ी संख्या में हुए सीरियल ब्लास्ट को रोकना मुमिकन नहीं था। इस हमले में 8 भारतीयों सहित 290 लोग मारे गए। सात आत्मघाती हमलावर स्थानीय इस्लामी चरमपंथी समूह नेशनल तौहीते जमात के सदस्य हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned