scriptअमरीकी नौसेना विमान के सामने आया रूसी लड़ाकू जेट, टल गया बड़ा हादसा | Close Save for US Navy Plane as Russian fighter jet intercepts mid way | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीकी नौसेना विमान के सामने आया रूसी लड़ाकू जेट, टल गया बड़ा हादसा

ब्लैक सागर के ऊपर अमरीकी विमान और रूसी जेट दोनों आमने-सामने आ गए।

नई दिल्लीNov 06, 2018 / 01:17 pm

Siddharth Priyadarshi

Russian jet

अमरीकी नौसेना विमान के सामने आया रूसी लड़ाकू जेट, टल गया बड़ा हादसा

वाशिंगटन। रूस और अमरीका के बीच एक बड़ा विवाद उत्पन्न पैदा होने से बच गया। अमरीकी रक्षा अधिकारियों के मुताबिक ब्लैक सागर के ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने वाले अमरीकी नौसेना के एक विमान के मार्ग में एक अन्य रूसी लड़ाकू जेट ने असुरक्षित और गैर-व्यावसायिक तरीके से हस्तक्षेप किया। समाचार चैनल सीएनएन ने अमरीकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि सोमवार को ये दोनों विमान एक दूसरे के सामने आ गए।

तुर्की में आईएस की मदद करने वाले 24 लोग गिरफ्तार, 2 लाख डॉलर की धनराशि जब्त

आमने-सामने आए विमान

ये पूरा मामला 25 मिनट एक चला। बताया जा रहा है कि रूसी एसयू -27 जेट सीधे यूएस ईपी -3 विमान के सामने आ गया। थोड़ी देर बाद रूसी जेट तेज गति से यूएस विमान के ऊपर से निकला गया। यूएस चालक दल ने अपने नौसेना बेस को अशांति की सूचना दी जिसके बाद दोनों विमानों के बीच प्रारंभिक बातचीत हुई और मामले का समाधान निकाला। बताया जा रहा है कि यूएस के विमान को रूस का विमान गुजरने के दौरान कंपन महसूस हुआ। घटना के बाद अमरीकी अधिकारियों ने अपने विमान के लिए दूसरा पास बनाया।

फिलहाल टल गया विवाद

अमरीकी नौसेना के एक बयान में कहा गया है कि, “रूसी एसयू -27 विमान के काफी तेज गति से गुजरने के कारण के कारण अमरीकी विमान को कंपन का अनुभव हुआ। निश्चित रूप से रूसी विमान का रवैया बेहद असुरक्षित हो गया था, जिसने हमारे पायलटों और चालक दल को जोखिम में डाल दिया।” पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पहहन के मुताबिक उस समय नौसेना का ईपी -3 विमान ग्रीस के सौदा बे के ऊपर से गुजर रहा था। हालांकि अमरीकी विमान में ट्रांसपोंडर था लेकिन इसके जरिये रूस और यूएस विमान के बीच कोई संचार स्थापित करने का प्रयास नहीं किया गया था।

सऊदी अरब बनाएगा पहला परमाणु रिएक्टर, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने की घोषणा

उधर अमरीका में रूसी दूतावास के एक ट्विटर अकाउंट पर सोमवार की मुठभेड़ के बारे में एक संक्षिप्त बयान दिया गया। इसमें कहा गया है कि रूसी लड़ाकू जेट ने सभी आवश्यक सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन किया। बता दें कि इससे पहले किसी रूसी जेट द्वारा अमरीकी नौसेना के विमान के रास्ते में असुरक्षित अवरोध जनवरी में हुआ था।

Home / world / Miscellenous World / अमरीकी नौसेना विमान के सामने आया रूसी लड़ाकू जेट, टल गया बड़ा हादसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो