scriptCoronavirus को हराने वाले देशों के दावे हुए फुस्स, यहां दोबारा महामारी ने की वापसी | Corona returning to these 5 countries including China-Japan | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Coronavirus को हराने वाले देशों के दावे हुए फुस्स, यहां दोबारा महामारी ने की वापसी

Highlights

न्यूजीलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया जैसे कई ऐसे देश हैं, जहां पर कोरोना वायरस (Coronavirus)  ने पलटी मारी है।
अमरीका  (America) में जून के पहले सप्ताह मेें औसत 3000 मामले ज्यादा आए। अब यहां करीब 2 हजार मामले रोज आ रहे हैं।

नई दिल्लीJun 19, 2020 / 03:07 pm

Mohit Saxena

coronavirus

कई देशों में कोरोना के मामले बढ़े।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों को लेकर कुछ देश ये कहने में लगे हैं कि उनके यहां से महामारी अब जा चुकी है या खत्म होने वाली है, मगर आश्चर्य की बात ये है कि इन देशों में महामारी ने दोबारा वापसी की है। न्यूजीलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया जैसे कई ऐसे देश हैं, जहां पर महामारी ने पलटी मारी है। यहां की सरकारों के अथक प्रयास से कोरोना को देश से निकालने की मुहिम तो सफल रही मगर इन जगहों पर महामारी की दूसरी लहर सामने आई है। इन मामलों से लगता है कि जब तक कोविड-19 (Covid-19) की दवा सामने नहीं आएगी, तब तक इस महामारी का खात्मा मुश्किल होगा।
कुछ दिन पहले ही न्यूजीलैंड को कोरोना मुक्त घोषित किया गया था। इसकी खबर जोरशोर से चली थी। मगर वहां पर कोरोना की वापसी हो गई है। यहां पर दो लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। हालांकि न्यूजीलैंड में कोरोना की वापसी बहुत चिंता का विषय नहीं है। क्योंकि यहां गिनती काफी कम है। हम तो ऐसे देशों, राज्यों या शहरों की बात कर रहे हैं, जहां कभी कोरोना पहले अपने चरम पर था। फिर उस पर काफी हद तक काबू पा लिया गया और जिंदगी पटरी पर लौटने लगी। यहां महीने-दो महीने के भीतर ही कोरोना फिर अपने पुराने रंग में लौट आया। इन देशों में चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, अमेरिका और ईरान शामिल हैं।
चीन में 150 मरीज सामने आए

चीन (China) कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाला पहला देश था। यह भी उतना ही सच है कि चीन ही कोरोना मुक्त होने वाला पहला देश था। अप्रैल से जून के बीच 57 दिन तक इस देश में एक केस भी नहीं आया। लगा सब ठीक हो गया है। फिर 11 जून को एक केस आया। चीन ने आनन-फानन में निर्णय लिए। बीजिंग को सैनिटाइज कराया गया। स्कूल बंद हो गए। बाजार पर पाबंदियां लग गईं। यातायात फिर थमने लगा। 70 फीसदी फ्लाइट कैंसल हो गईं। इस सबके बावजूद आज की तारीख में चीन में करीब 150 एक्टिव केस हैं। चीन में कोरोना लौट आया है।
ईरान में दोगुने हुए नए मामले

सबसे पहले ईरान (Iran) कोरोना वायरस से पीड़ित होने वाले शुरुआती देशों में से एक था। यहां मार्च के माह में ही 2-3 हजार के बीच मामले सामने आए थे। 30 मार्च को यहां 3186 मामले सामने आए थे। इसके बाद मामले घटने लगे। मई में यहां रोजाना आने वाले केस एक हजार से कम हो गए थे। एक जून को मामला उलट गया। चार जून को यहां 3600 मामले सामने आए हैं। जून के पहले सप्ताह मेें औसत 3000 मामले ज्यादा आए। अब यहां करीब 2 हजार मामले रोज आ रहे हैं। कोरोना की वापसी के बाद अब यहां 1,95 लाख मामले हो चुके हैं। इनमें 9 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
अमरीका के कई राज्यों में महामारी

अमरीका (United States) में इस समय दुनिया के सबसे अधिक कोरोना मामले हैं। यहां पर सबसे अधिक मौतें हो चुकी हैं। अमरीका (America) के एरिजोनो, फ्लोरिडा, नेवादा, ओक्लाहोमा, ओरगन और टेक्सास में आई रिपोर्ट के अनुसार यहां पर कोरोना के सबसे अधिक मामले हैं। कुछ मामले कम होने पर यहां के बाजार खोल दिए गए और पाबंदियां हटा ली गईं। फ्लोरिडा में बुधवार को 2600 और एरिजोना में 1800 नए मामले दर्ज किए गए।
जापान में कोरोना ने मारी पलटी

जापान (Japan) में 14 जून को 47 मामले सामने आए। यह पहला मौका था जब जापान में इतने अधिक दोबारा मामले समाने आए हैं। ये एक दिन की बात नहीं है। इस सप्ताह तीन बार जापान में 40 से अधिक मामले आ चुके हैं। जबकि यहां पर कहा जा रहा था कि कोरोना खत्म हो गया है। अब यहां बाजार खुल चुका है। नाइटक्लब शुरू होने वाले हैं। लेकिन जून के दूसरे और तीसरे सप्ताह आए नए मामलों पर जापान ने चिंता व्यक्त की है।
दक्षिण कोरिया में लौटा कोरोना

दक्षिण कोरिया (South Korea) उन देशों में एक है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि उसने इस महामारी से बड़ी चतुराई से निपटा है। लेकिन लगता है कि चीन, जापान की तरह यहां भी कोरोना लौट आया है। यहां बीते 24 घंटे में 59 नए केस सामने आए हैं। यह 28 मई के बाद एक दिन में ही सबसे अधिक 79 मामले सामने आए। इनमें से 51 केस लोकल ट्रांसमिशन के बताए जा रहे हैं।

Home / world / Miscellenous World / Coronavirus को हराने वाले देशों के दावे हुए फुस्स, यहां दोबारा महामारी ने की वापसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो