Coronavirus: Brazil में 24 घंटे के अंदर 54 हजार से अधिक संक्रमण के मामले, पिछड़े क्षेत्रों में महामारी खतरा बढ़ा

Highlights

  • ब्राजील (Brazil) में अब तक 49,090 लोगों की जान गई हैं, यहां के लोग संक्रमण से निपटने में सरकार की नाकामी से काफी नाराज है।
  • ब्राजील में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने सबसे अधिक गरीब तबके को अपनी चपेट में लिया है।

वॉशिंगटन। दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronacase) के आंकड़ों में कोई कमी नहीं देखने को मिल रही है। संक्रमण के कारण अब तक 462,525 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमितों का आंकड़ा 8,758,270 हो गया है। अब तक 4,625,487 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। ब्राजील (Brazil) के हालात पर नजर डालें तो यहां पर संक्रमितों की संख्या 10 लाख के पार पहुंच चुकी है। यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात बताया कि बीते 24 घंटे में 54 हजार 771 नए मामले अब तक सामने आ चुके हैं। दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में ये सबसे ज्यादा मामले हैं।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार से शुक्रवार देर रात 1206 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। देश में अब तक 49,090 लोगों की जान गई हैं। यहां के लोग संक्रमण से निपटने में सरकार की नाकामी से काफी नाराज है। देश में कई जगहों पर इसको लेकर प्रदर्शन किए जा रहे हैं। यहां पर कुल संक्रमितों की संख्या 1,038,568 हो गई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कोरोना के परीक्षण अधिक होते तो ये आंकड़े और भी अधिक हो सकते हैं। ऐसे में सही आंकड़े अभी भी आने बाकी हैं। ब्राजील में इस महामारी ने सबसे गरीब तबके को अधिक अपनी चपेट में लिया है। इस मामले में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की काफी आलोचना की गई है। जिन्होंने शुरुआत में बीमारी को एक मामूली फ्लू के रूप में वर्णित किया था। उनका हमेशा से राज्य के राज्यपालों और महापौरों के साथ टकराव रहा है। राष्ट्रपति जहां महामारी को लेकर बेफीक्र दिखे। वहीं अन्य नेताओं की मांग थी कि इसे रोकने के लिए सख्त पाबंदियों कोे अपनाया जाए।

जायर बोल्सोनारो का कहना है कि वह इस मामले में पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान नहीं कर सकते हैं। इससे देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा। इस संकट को वैचारिक मतभेद के कारण स्वास्थ्य मंत्री के साथ दो डाक्टरों ने इस्तीफा दे दिया।

ब्राजील में अभी भी पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) नहीं लागू किया गया है। यहां की राज्य की सरकारें अपने स्तर पर इस तरह की पाबंदियां लगा रही हैं। संक्रमण तेजी से पिछड़े इलाकों में फैल रहा है। यहां पर संक्रमण नए मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। इस महामारी के कारण लाखों को लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। ऐसे में ब्राजील सरकार अपनी तरफ से लोगों को भुगतान करने के प्रयास कर रही है। मगर कई क्षेत्रों में गरीबी के हालात बने हुए हैं।

शुक्रवार को, ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुल 1,032,913 मामलों की पुष्टि की। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक 2.2 मिलियन - और लगभग 119,000 मौतों के मामले में अमरीका विश्व में अव्वल है, जो विश्व स्तर पर इस बीमारी पर नजर रख रहा है।

coronavirus Coronavirus Outbreak Coronavirus causes
Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned